क्या आप जानते हैं आपका Blood Group आपके बारे में क्या बताता हैं अगर नहीं तो यह पोस्ट पढ़ें

आपका Blood Group आपके बारे में बताता हैं

हेलो, दोस्तों, कैसे हो आप लोग?   दोस्तों,  आप में से कितने लोग राशि या हस्तरेखा में विश्वास करते हो? वैसे ए सवाल थोड़ा अजीब हैं। चाहे हम इन चीजों पर विश्वास ना रखें, इसका मजाक बनाए। लेकिन अंदर ही अंदर Horoscope और अपने zodiac sign के बारे में सुन्ने में बड़ा मजा आता हैं। और कभी भी ज़ब हम अखवार खोलते हैं तो तो चाहे हम कितना भी Avoid क्यों ना करें, हमारी नजरें डेली होरोस्कॉप्स वाली पेज में चले ही जाते हैं।  

खास करके तब जब वह पेड़ हमारे पर्सनैलिटी के बारे में बताएं। इसलिए भले ही हम विश्वास करें या ना करें , लेकिन जैसा ही पहले मौका मिले आप भी अपने हाथ किसी Palmesty मास्टर से पढ़वाने में नहीं कतराओ गे। बाकी आप अपनी पर्सनालिटी ट्रेड के बारे में जान सकें। लेकिन दोस्तों  शायद आपको से ए पता ना हो, इंसान में एक और चीज हैं। जिससे कि उसके पर्सनालिटी  के बारे में जाना जा सकता है।  

 तो यह चीज क्या है, यह चीज है इंसान का ब्लड टाइप।

   जी हां दोस्तों आपने सही पढ़ा, यदि आप जापान या साउथ कोरिया में हो तो Horoscope को भूल जाइए क्योंकि वहां यह नहीं देखा जाता। वहाँ यह नहीं पूछता है कि आपका birth sign क्या है? वहां पर पूछता है कि आपका ब्लड ग्रुप क्या है। इन दोनों देशों में कई theory हैं।

जो कहते हैं कि आपका टेंपरामेंट  और दूसरों के साथ रिलेशनशिप कई हद तक आपका ब्लड ग्रुप पर आधारित है।    यही कारण है कि जब 2016 में जापान में एक सर्वेक्षण किया गया तो उस पर पाया गया कि 99 प्रतिशत अपने ब्लड टाइप से फैमिलीयर थे। शायद आपको यह सब अंधविश्वास लगता है, लेकिन यह बात तो सच है कि हर किसी का खून सेव नहीं होता।

यह खून अगर हमारी रग-रग से वाकिफ है तो क्या पता यह हमारी पर्सनालिटी ट्रेड से भी वाकिफ हो सकता है।    तो चलिए जानते हैं  इंसानी खून में दो किसिम के एंटीजेंस पाए जाते हैं। एक है A दूसरा है B। इन एंटीजेंस के मौजूदगी और गैर मौजूदगी से साइंस में 4 टाइप की है विभाजित किया जाता है। और वह है।  

  1. B
  2. AB
  3. O

   A ब्लड टाइप में सिर्फ एएमटी जेंट्स पाए जाते हैं। और टाइप ए बी में सिर्फ B। टाइप ए बी में ए और बी दोनों पाए जाते हैं। और O में दोनों में से एक भी नहीं।    तो अब चलिए आगे जानते हैं कि इन चारों ब्लड टाइप से कौन सी पर्सनालिटी ट्रेड जुड़ी होती है।  

 BLOOD TYPE A :

इस ब्लड टाइप वाले लोग बहुत ही स्मार्ट, passionate और सेंसेटिव होते हैं। जो लोग हर काम को बहुत ही सोच समझकर और  बेहतर तरीके से करते हैं। और इन general यह लोग बहुत ऑर्गेनाइज होते हैं, सिर्फ यही नहीं यह लोग हर चीज को बहुत सीरियसली लेते हैं। और नतीजा बहुत ही जल्दी है stress आउट हो जातें हैं।

इसका एक कारण यह भी है कि इस टाइप के ब्लड ग्रुप में स्ट्रेस हार्मोन बाकि लोगों से ज्यादा होता है।    टाइप ए के लोगों को लड़ाई झगड़ा पसंद नहीं आता और वह सुख शांति से जीना ज्यादा पसंद करते हैं। यह लोग बहुत ही नम्र, शर्मीली, पॉजिटिव और माइंड मैंनर होता है। लेकिन जितने ही यह लोग शांत और सुशील होते हैं, उतने ही जिद्दी पैशनेट और परफेक्शन और परेशान भी होता है।

अगर आपका दोस्त का ब्लड टाइप ए है, तो समझ लीजिए कि इस दोस्त पर आंख बंद करके आप भरोसा कर सकते हैं।    और यह दोस्त आपके साथ कभी नहीं छोड़ेगा। लेकिन इस दोस्त के इमोशन शायद आप कभी भी नहीं समझ पाएंगे। क्योंकि वे अपने दुख सुख जाहिर करना ज्यादा पसंद नहीं करते। एडोल्फ हिटलर और ब्रिटनी स्पीयर्स कभी blood-types A था और हैं।  

 BLOOD TYPE B :

यह लोग एक तरह से टाइप ए लोगों का एंटीथेसिस होता है, याने की उनके ऑपोजिट। यहाँ टाइप A के लोग कोई भी निर्णय लेने से पहले हजार बार सोचता है, वही टाइप B के लोग बिना सोचे समझे बहुत ही इंपल्सिव डिसीजन ले लेते हैं।

जहां टाइप ए के लोग बहुत ही पार्टी कूलर और ऑर्गेनाइज्ड होते हैं, वही टाइप B के लोग ज्यादा क्रिएटिव होते हैं। आई ए के लोग जितने ज्यादा कोआपरेटिव होते हैं, टाइप B के लोग ज्यादा self-centered और अनकॉपरेटिव होता है।  

 टाइप ए बी के लोग उतने ही chill होते हैं, जितना type-a के लोग stress की गंगा में नहाते हैं। लेकिन यही पागलपन और क्रेजी नेचर टाइप बी के लोगों को सबसे अनोखा भी बनाता है। इन लोगों को दिमाग में 24 घंटा ऐसे आईडिया निकलते हैं जिनके बारे में कोई और सोच भी नहीं सकता। अनप्रिडिक्टेबल,iresponsible, outgoing, creative, wild, cheerful ये हैं टाइप B का लोगो का charactor।sketch.  

BLOOD Type AB :

   तो दोस्तों आप समझ ही गए होंगे, इस टाइप के लोग A और B का मिक्स होता है। और इसी कारण लोग कभी-कभी समझते हैं कि, इन लोगों को शायद मल्टीपल पर्सनालिटी डिसऑर्डर या बाई पोलैरिटी के प्रॉब्लम्स है।

जब तक कोई इंसान इन लोगों को बहुत ही करीब से नहीं जानता हो तब तक इन लोगों को बारे में कुछ भी नहीं बता सकता।   ए लोग आमतौर में बहुत ही आकर्षक होते हैं, और आसानी से दोस्त बना पाते हैं।

इन लोगों को ह्यूमन नेचर के बारे में बहुत ही अच्छी समझ होते हैं,  शायद इसीलिए, क्योंकि इस blood type के लोग लॉजीकल और ओब्ज़ेर्वेशन skills बहुत ही अच्छी हो ती हैं। और शायद यही कारण है कि इन लोगों के पास दुखड़ा सुनाने वाले लोगों की लाइन सबसे लंबी होती है। और यह लोग इतने जल्दी दोस्त बना पाते हैं।  

 मगर हालांकि यह लोग बाहर से एक्स्ट्राबिर्टेड दिखाई देतें हो, लेकिन बहुत कम ही लोग इन लोगों को नेचर को जान पाते हैं। एबी टाइप के लोग काफी self-centered और complicated भी होती हैं। इसीलिए इन्हें समझना बहुत ही मुश्किल होता है।

यह लोग थोड़े  भूलकड़ और |Iresponsible भी होते हैं। क्योंकि यह लोग दूसरे के लिए बहुत ही क्रिटिकल होते हैं। मैरिलिन मोनरोए, बराक ओबामा, जैकी चैन और जॉन एफ कैनेडी कुछ फेमस लोग हैं जिनका ब्लड टाइप एबी हैं और पर्सनल की भी धमाकेदार है।  

BLOOD TYPE  O : 

        ये लोग सब से अलग होते हैं, क्योंकि इनमें ना टाइप एक ही क्वालिटी होता है ना टाइप बी की क्वालिटी। यह लोग सबसे हटके होते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा खडूस  और strong भी। O ब्लड टाइप के लोग बहुत ही शांत, इंडिपेंडेंट और Carefully Type के होते हैं।

अगर इन लोगों को किसी भी सुनसान आइलैंड में में भी छोड़ दिया जाए, तो वे आराम से वहाँ रह लेंगे। आमतौर पे ये लोग अपने दिमाग़ और Work Ethic के कारण Trend Setter माने जातें हैं।  

लेकिन, इस एथिक के पागलपन इस हद तक हावी हो जाता हैं। ये लोग work हॉलिक भी आसानी से बन सकते हैं। इस टाइप के लोग बहुत ही जल्दी jealous भी हो जाते हैं। और कभी कभी बात भी Rude और इंसेंसिटिव और arrogance लग ढकते हैं। लेकिन अगर ये लोग आपसे प्यार करता हो वे apka साथ कभी नहीं छोड़ेंगे।

  ये लोग आपके लिए अपनी जान तक दे देंगे। बस एक बात का ध्यान इनसे कभी भी झूठ कभी भी मत बोलना। इस blood type कर लोग झूठ और धोखा बिलकुल पसंद नहीं है। Queen Elizabeth 2 का भी Blood Group O हैं।   दोस्तों, आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में बताना ना भूले ।

Leave a Reply