30-जीवन उपयोगी साइकोलॉजिकल लाइफ हैक | Useful Psychological Life Hack Ideas in Hindi

30-जीवन उपयोगी साइकोलॉजिकल लाइफ हैक Useful Psychological Life Hack Ideas in Hindi

1.मुस्कुराहट हमारे इम्यून सिस्टम को पुष्ट करती है, और औसत से 7 साल ज्यादा समय तक जीने में हमारी मदद कर सकती है। हंसते हुए लोग दिन में 40-50 बार मुस्कुराते हैं, और औसत इंसान दिन में केवल 20 बार मुस्कुराते हैं। इसलिए मुस्कुराते रहिए।    

2. दिन में एक बार अपने आप से बात करें। अन्यथा आप दुनिया के एक उत्कृष्ट व्यक्ति से मिलने से चूक सकते हैं।  

 3. जब आप किसी को गले लगाते हैं या किसी के साथ हाथ मिलाते हैं तो यह आपका मूड बदल सकता है। यह आपको अच्छा और खुश महसूस कराता है। इसलिए अपने प्रिय जनों को गले लगाओ और उनसे गले लगो।  

4.  एक अध्ययन में दावा किया गया है कि, कोई भी जानवर की एक सुंदर तस्वीर देखने से आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ जाता है।    

5. धीरे-धीरे भोजन खाने से आपका वजन कम होता है। आपको भोजन का आनंद भी मिलता है और आपका तनाव भी कम होता है। धीरे-धीरे भोजन करने से आपके पाचन शक्ति को भी मदद मिलती है।  

6.  नएँ एवं खुले स्थानों पर चलना आपके मस्तिष्क को एक नए विचारों को तेजी से सोचने और रचनात्मक बनाने में मदद करता है।  

 7. स्वस्थ भोजन करना खुश रहने की उत्तम उपाय हैं। स्वस्थ आहार वास्तव में आपकी शरीर और आत्मा को उत्थान कर सकता है, और आपकी माइंड healthy बनाता है। फल और सब्जियां खाने वाले लोग अधिक संतुष्ट और खुशहाल जीवन जीते हैं।  

8.  जितना हो सके अपने मोबाइल का कम उपयोग करें। एक सर्वेक्षण में कहा गया है की, जो व्यक्ति  मोबाइल का आधी प्रयोग करता है, वे औसतन व्यक्ति से 90% ज्यादा तनाव और निराशा का सामना करता है।    

9. अच्छी आदतें बनाएं। आदते बदलने से आपका जीवन बदल जाएगा। आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते हैं लेकिन आप अपनी आदतें बिल्कुल बदल सकते हैं और निश्चित रूप से आपकी आदतें आपके भविष्य को बदल देगी।  

 10. बस आप यह विश्वास करें कि आप वास्तव में बेहतर है। आप अगले दिन संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है। आपके स्वास्थ्य को दिन प्रतिदिन के जीवन में सुधार लाएगा।

 

30-साइकोलॉजिकल लाइफ हैक Psychological Life Hack

   11. बातें करना वास्तव में दो लोगों के बीच के संबंध को मजबूत करता है,दोस्ती को मजबूत बनाता है। इसलिए जितना संभव हो उतना वार्तालाप करें और अपने रहस्य को अपने नजदीकी  लोगों के साथ साझा करें।  

 12. जब आप दूसरों को हंसाते हैं तो आप दूसरे व्यक्ति के लिए अधिक आकर्षक दिखाई देते हैं। एक अच्छा भावनाएं आपके लिए पूरे जीवन में अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए उपयोगी होता है।  

13.  एक अध्ययन का कहना है कि  : जब आप किसी से मिलते हैं तो उन्हें उनके नाम से बुलाए। लोग उनके नाम सुनना पसंद करते हैं। इससे वह आप में अधिक रुचि दिखाएंगे।    

14. जब आप किसी व्यक्ति को खुद से प्यार करने में प्रेरित करते हैं, तो वे  आपके प्यार में पड़ जाएंगे। उन पर विश्वास और प्रेरणा जगाए, उनके मार्गदर्शक या शुभचिंतक बने रहे। वह व्यक्ति के अंदर स्वतः ही मनोविज्ञान के द्वारा आपके प्रति एक मजबूत स्नेह भर देगा।  

15. आपके जूते आपके विचार से बहुत महत्वपूर्ण है। दूसरे लोग आपके जूते देखकर ही आपके बारे में निष्कर्ष निकालते हैं। इसलिए जितना हो सके अच्छे जूते पहनना कीजिए।    

16. यात्रा मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ाती है और डिप्रेशन को कम करती है। इसलिए स्वस्थ और सुखी जीवन जीने के लिए नई-नई स्थानों पर यात्रा कर सकते हैं।

   17. दैनिक कम से कम 7 घंटे की नींद ले। अच्छी नींद आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाती है और आपकी यादों को मजबूत बनाती है। जो आपके शरीर से तनाव और दर्द को दूर करती है और बेहतर जीवन को जीने के लिए चिंता और डिप्रेशन को कम करती है।    

18. यदि आप किसी विचार के कारण आप रात भर सो नहीं पा रहे हैं, तो उठकर इस विचारों को एक कागज में लिखें। इससे आपका तनाव दूर होगा और आप अच्छी नींद ले सकते हैं।    

19. यदि आप अपने लक्ष्य के बारे में किसी और को बताते हैं, तो आपकी लक्ष्य प्राप्त करने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए अपने लक्ष्य को गुप्त रखें, और अपने लक्ष्य प्राप्ति करने के लिए कड़ी मेहनत करें।  

 20. साइकोलॉजी के अनुसार अच्छे संबंध एक्सरसाइज की तुलना में आपके स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव डाल सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि किसी व्यक्ति के सामाजिक संबंध का आकार और गुणवत्ता उनके जीवन के विभिन्न बिंदुओं पर पेट के मोटापे और उच्च रक्तचाप जैसे  स्वास्थ्य उपाय को प्रभावित करती है।  

30-साइकोलॉजिकल लाइफ हैक Psychological Life Hack

  21. तनाव से बचें। तनाव शरीर के वजन और घुलनशील उत्पादन,साथ ही शर्करा फैटी खाद्य पदार्थों और भूख के लिए Cravings से जुड़ा हुआ है।  

22.  संगीत सुनने से एथलीटों या जॉगर्स को अधिक चलने में मदद मिलती है।  

 23. साइकोलॉजी टुडे में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार संगीत, ग्रे पदार्थों पर विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।    

24. बच्चे आसानी से और अक्सर हंसते रहते हैं। लेकिन व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में हंसी के लिए समय निकालना ही भूल जाते हैं। हंसी हमारी इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है,हमारे विचार में परिपक्वता लाता है,तनाव को कम करता है, अच्छी नींद लाता है और हमारे जीवन में ढेर सारी खुशियां भी लाते हैं।    

25. गलतियां हमेशा बुरी नहीं होती है। वास्तव में गलतियां करना आपके अनुभव को जोड़ता है और आप उन्हें फिर से दोहराना नहीं सीखते हैं। सफलता अनुभव से हासिल होता है, और अनुभव बुरे अनुभव से प्राप्त होता है।  

26.  अनपेक्षित  सुदृढ़ीकरण कार्य सर्वश्रेष्ठ होता है।पुरस्कार अप्रत्याशित होता है।अच्छे प्रदर्शन का अच्छे नतीजे मिलना हमेशा ज्यादा संभावना होता हैं।  

 27. नियमित रूप से ब्रेक लेना हमें और ज्यादा जानने में मदद करता है। एक सर्वेक्षण के अनुसार : कुछ भौतिक चीजे को याद रखने की कोशिश करते समय नियमित रूप से ब्रेक लेना हमें और तेजी से और अधिक कुशलता पूर्वक करने में मदद करता है।    

28. औसतन हमें किसी भी  विशेष आदतों को बनाने में 66 दिन का समय लगता है। यह आदतें अच्छा या बुरा भी हो सकता है। अच्छी आदतों के निर्माण के दौरान हार न माने। यह आसानी से बन जाएगा इसे नियमित रूप से करें।    

29. यहां तक की प्रगति का विचार भी हमें प्रेरित करता है। जब कुछ विचार या प्रगति की संभावना होती है तो हम कोशिश करते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं। यदि आपके अपने जीवन में सफल होना है तो अपने जीवन में बेकार या मुफ्त बैठो।    

30. ईर्ष्या खराब मानसिकता की उपज हैं। ईर्ष्या को अपनी भावनाओं पर हावी होने दे।  अपने आप से सवाल करें की आपको ऐसा क्यों लगता हैं। अपने स्वम् के लक्ष्य पार काम करना सबसे अच्छा होता हैं।

दोस्तों , आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट में जरूर बताए

 

Leave a Reply