7-Tips For The real secret of success in Hindi Hindi

  • by
The real secret of success in Hindi

 

The real secret of success in Hindi

अगर आपको सफल होना है, तो आपको जोखिम उठाना पड़ेगा। वैसे मैं आपको यह नहीं कहूंगा कि आप को बहुत बड़ा जोखिम लेना पड़ेगा। लेकिन , अगर सफल होना चाहते है, तो इतना तो करना ही पड़ेगा ।    

  आज मै जो लिखने वाला हूं आप उसे अपने  दिल और दिमाग से पढ़े। आप कहीं ना कहीं अपने इसे अंदर डाल ले कि आपको अपनी जिंदगी में कुछ न कुछ बड़ा करना है। चाहे कुछ भी हो जाए। मुझे कुछ न कुछ बड़ा करना है।

       वैसे तो बहुत सारे लोग ऐसा भी है, जो थोड़ा सा भी जोखिम लेना नहीं चाहता है। बल्कि वे इसे छोड़कर चला जाएगा। मैं नहीं जानता कि यह पोस्ट कितना आदमी पढ़ेंगे, मैं नहीं जानता। क्योंकि बहुत सारे लोगों को सिर्फ मजाकिया चीजें और फैंटासी चीजें पढ़ना पसंद है।

        इसलिए मैं आप लोगों को पहले ही बताना चाहता हूं कि। यह पोस्ट वही लोग पढ़े, जो अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते हैं। कुछ अलग करना चाहते है। क्योंकि मैं यह नहीं चाहता कि जिस को पसंद नहीं है वह मेरा पोस्ट पढ़कर अपना समय बर्बाद करें।  

1. सफलता के लिए कड़ी मेहनत करें ( Hard Work )

The real secret of success in Hindi

The real secret of success in Hindi

        सफलता कभी Mark sheet देख कर नहीं आती।  अगर आप लगातार मेहनत करते हैं, तो आप सफलता के शिखर तक आराम से पहुंच सकते हैं ।

आज कुछ लोग हैं, जो सिर्फ Motivational Story पढ़ना  और और सुनना पसंद करते है। मुझे भी अच्छा लगता है कि आप Motivational Story पढ़ते हैं और सुनते हैं। लेकिन आप उसे कभी भी अपने जीवन में अमल में क्यों नहीं लाते?    

  सबसे जरूरी बात तों यह है कि अगर आप कुछ अच्छी चीज को देखते हो, कुछ अच्छी चीज को पढ़ते हो तों उसे अमल में लाओ। उसे अपने अमल में लाने में आलस क्यों करते हो? आप खुद ही सोचो क्या कोई पेड़ एक ही दिन में बड़ा हो जाता है? नहीं ना। उसको समय लगता है।  उसको बढ़ने में सालों लग जाता है। तब जाकर उसमें ढेरों फल लगता है।    

    लेकिन आज के लोगों का बात करो, तो वह एक ही दिन में एक ही झटके में  सफल होना चाहते हैं।  बड़े बनना चाहते हैं। वह कोई जोखिम लेना ही नहीं चाहते। बस यही ढूंढते रहते हैं कि कहीं ना कहीं से एक आसान रास्ता निकल जाए। अगर कहीं पर कोई पैसे कमाने का आसान रास्ता देख लिया तो बिना देखे बिना सोचें समझें ही कुद जाएंगे। ऐसा क्यों होता है?    

 अगर आपको सफल होना है, तो सबसे पहले आपको जोखिम लेना होगा। जब तक आप जोखिम नहीं लेंगे तब तक आप सफल कैसे होंगे? सोचो कोई भी चीज को होने में समय लगता है, या फिर कुछ भी चीज करने के लिए तुमको Input तो देना ही पड़ेगा। तभी उसका कुछ Output निकलेगा।      

    इसलिए अगर आपको सफल होना है,  तो थोड़ा बहुत तो जोखिम लेना ही पड़ेगा। अगर पूरी जिंदगी डरते रहोगे तो जीवन में कुछ भी नहीं कर पाओगे। मुझे इसी बात पर एक महान कवि शायद आप सभी ने नाम सुना ही होगा “हरिवंश राय बच्चन” की एक छोटी सी कविता याद आती है।  जिनमें वह कहते हैं।

 “तू न थकेगा कभी, तू न रुकेगा कभी, तू न मुड़ेगा कभी, कर शपथ, कर शपथ, कर शपथ।”

 वैसे तो यह बहुत सारे लोगों ने सुना होगा। छोटी सी लाइन है। मैं आशा करता हूं कि, आप इसे समझ गए होंगे, तू न थकेगा कभी, तू न रुकेगा कभी, तू न मुड़ेगा कभी, बस तुम्हें अपनी जिंदगी में बस चलना है।  

 2. एक निश्चित योजना बनाए (Make Perfect Plan)

The real secret of success in Hindi

Make Perfect Plan

        हर इंसान के पास सफल होने के लिए एक Master plan होता है। आपके पास भी होगा। लेकिन, कहीं अंदर से कुछ ना कुछ डर लगा रहता है, कि यह होगा कि नहीं होगा? और बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे पास तो Plan होता है।  मगर किसी के साथ शेयर नहीं करते। ताकि दूसरा कोई सफल न हो जाए।      

 हमारे दिमाग़ में एक ही चीज चलता रेहता है कि, अगर कोई बहुत अच्छा Plan है, तो मैं उसे शेयर नहीं करूंगा। नहीं अपने दोस्तों के साथ, नहीं अपनी कोई बाहरी लोगो के साथ। क्योंकि कहीं उसने कॉपी कर लिया तो वह सफल हो जाएगा। ऐसा अगर आप सोच रहे हो, कि आप अच्छा कर रहे हो, तों आप से बड़ा बेवकूफ कोई नहीं होगा।  

3. जोखिम उठाने से न घबराए  (Take Risk for your Success )

The real secret of success in Hindi

Take Risk for your Success :

       सफल इंसान वही होता है, जो जोखिम लेकर कुछ अलग करता है। अपने दोस्तों के साथ आप बात कर सकते हो इस विषय में। क्या पता?  जो चीज आपको पता नहीं है,  वह आपको दोस्तों को पता होगा। कोई भी इंसान 100% Perfect नहीं होता। इसलिए आपके पास जो Plan है उसको दूसरे के साथ Discus करना ही होगा।

       पूरा मत बताओ लेकिन थोड़ा थोड़ा बताओ। क्या पता वहां से आपको और ज्यादा Idea मिले। उसे आपको ज्यादा फायदा हो, या आपके पास जो Master plan है वह और Perfect बन पाए।  

4. आत्मविश्वास रखो (Strong Self Confidence )

The real secret of success in Hindi

Keep Strong Self Confidence :

       वैसे तो सब से बहुत जरूरी होता है कि खुद पर आत्मविश्वास होना। Self Confidence होना। अगर आपको सफलता हासिल करना है, तो आपको सबसे पहले खुद पर भरोसा करना होगा।

आत्मविश्वास बढ़ाना होगा। अगर आपको विश्वास नहीं होगा तो आप जोखिम नहीं उठा सकते। और जब तक आप जोखिम नहीं उठा पाओगे तब तक आप सफल नहीं हो पाएंगे।    

  ऐसे में कोई भी सफल नहीं हो पाएगा। सफल लोगों में एक अलग ही आत्मविश्वास झलकता है। वैसे आप बहुत सारे लोगों को जीवनी पढ़ होंगे । वह लोग अपने जीवन में कहां से कहां पहुंचे हैं, और कैसे पहुंचे हैं? जाहिर है, कि वह कुछ अलग ही इंसान थे।

वह लोग ऐसे इंसान थे जो खुद में बहुत भरोसा करते थे। उसके अंदर इतना आत्मविश्वास  होते थे  कि अगर कुछ भी गलत हो जाए, वह उसको भी सुधार लेते थे ।  

 यह होता है आत्मविश्वास। कुछ लोग इतना डरते है कि सफल होने के वाद भी उसके अंदर आत्मविश्वास नहीं होता । और आखिरकार वह फिर से डूब जाते हैं। और कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनमें आत्मविश्वास पहले से ही होते हैं। आपके अंदर भी आत्मविश्वास है। हर एक इंसान के अंदर आत्मविश्वास होता है।    

 उसे जानू,उसे पहचानो, और उसे पहचान कर आगे बढ़ो। हमें जोखिम उठाने से घबराना नहीं चाहिए। बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ जोखिम लेकर सफलता के मार्ग पर चलना चाहिए। आत्मविश्वास के बल पर ही आप सफलता हासिल कर सकते हो।  

5. दिमाग़ से नहीं दिल से फैसला करो  (Take decision from your heart )

The real secret of success in Hindi

Take decision from your heart

    सोचिए अगर आपको खुद पर भरोसा ही नहीं होगा, तो जिंदगी मैं सफल कैसे होंगे? इसीलिए सबसे पहले खुद पर भरोसा करना सीखो। और दिमाग से नहीं दिल से सोचो। जी हां आपने सही पढ़ा ।

दिमाग को  नहीं दिल को सोचो । कभी कभार आपको लगता होगा, दिमाग से फैसले लेंगे तो वह सही होंगे क्योंकि वह फैसले सोच कर लिए होंगे।    

  लेकिन अगर आपने दिमाग से नहीं दिल से सोचकर फैसला लिया होगा, तो वो आपके भावना के साथ जुड़े होंगे। और जो भी आपने फैसले लिए होंगे जो भी आपने सोचते होंगे तो उसका पूरा होने का संभावना ज्यादा होता है।

अगर आप दिमाग को सुनेंगे तो सही फैसला कभी नहीं ले पाएंगे। वह कहीं ना कहीं हां और फिर ना, यह दोनों को बीच में फसा रहेगा।    

यह हम नहीं कर सकते या,  यह नहीं कर पाएंगे। वैसे यह मैं नहीं कह रहा। यह वैज्ञानिकों ने प्रमाणित करके दिखाया है।  जब भी हम दिल के सुनते हैं, हमारा निर्णय एकदम सही होता है।

दर असल जो हमारा मन चाहता है, वह दिमाग नहीं चाहता है। लेकिन, वह दिल चाहता है। और सबसे जरूरी बात दिमाग आपको जोखिम उठाने के लिए कभी भी ये  नहीं कहेगा।    

   सोचिए आप कुछ भी बड़े करने के लिए सोचते हैं,  तो सबसे पहले आपका दिमाग ना ही कहेगा। क्योंकि जोखिम पूर्ण होगा। क्योंकि दिमाग को बहुत ही ज्यादा डर लगता है।

हर एक चीज है, कि यह कैसे होगा, वह कैसे होगा, कब हो पाएगा। और दिमाग डरता है कि वह कहीं फेल ना हो जाए। दिल ऐसा नहीं सोचता दिल बस हमारे मन की सुनता है।    

   इसलिए अगर आप सफल होना चाहते हो, तो दिमाग की नहीं दिल को सुनो। दिल हमें सही रास्ता दिखाएगा। क्योंकि दिल वह चीज है, जो आपके भावना के साथ जुड़े होते हैं। जो कि हमें सही रास्ता दिखाते हैं। दिल हमें सही रास्ता दिखाएगा। दिल जोखिम लेने में कभी डरता नहीं।

        दिल निडर है। आपको जब भी कोई बड़ा जोखिम लेना हो, तो अपनी दिल की सुनो। एक बार खुद से पूछो, अपने दिल से पूछो,  दिमाग से कभी भी फैसला नहीं लेना। आप एक बार अपनी भावना के साथ सोच कर देखना, क्या यह करना सही रहेगा या फिर यह करना गलत रहेगा।    

आपको सिर्फ दो ही मौका मिलेंगे, और दो में से एक ही करना है। हां या ना। तब आपका फैसला को एक सही दिशा मिल जाएगा। वैसे भी जोखिम लेने से पहले आपको एक Perfect Planing बनाना होगा।

जब कभी आपको कोई बड़ा लक्ष्य तय करना हो। या फिर आपको कोई बड़ी चीज हासिल करना हो। इसके लिए आपको सबसे पहले अच्छे Planing करनी होगी।

        जिस तरह कोई भी बड़ा लक्ष्य बिना Planing के पूरा नहीं हो सकता, उसी तरह आप जोखिम उठाना चाहते हैं तो एक अच्छा Planing बनाइए। कि अगर आप कहीं पर पैसे डाल रहे हो तो वह डूब जाते हैं। अगर वह पैसे डूब गए तो कहां से निकालेंगे वह आपको पता होना चाहिए।

      अगर आपने जोखिम उठा लिया, और आपके पास कोई Plan नहीं है, तो यह निश्चित है कि आपका भविष्य खतरे में है। अगर आप भविष्य में अपने लक्ष्य से भटक गए तो आप का मुख्य लक्ष्य अधूरा रह जाएगा। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप कोई भी जोखिम उठाने से पहले अच्छी Plan बना लीजिए।    

  अपनी लक्ष्य हासिल करने के लिए दिन रात एक कर दीजिए। जी जान लगा दीजिए। और फिर अपने लक्ष्य को पूरा कीजिए। आपका जो लक्ष्य है उसको पूरा करने के लिए एक Perfect Timing बना लीजिए।

              आप यह तय कर लीजिए कि आपको उस Time तक उस लक्ष्य को प्राप्त कर ही लेना है। कुछ भी हो जाए, अगर हार भी जाओ ना तो चिंता लेने की बात नहीं है। क्योंकि अपने लक्ष्य को पाने के लिए कम से कम आपने जोखिम तो लिया।    

 दूसरे लोग तो ऐसे ही छोड़ देते हैं। लेकिन अगर आप पूरी योजना के साथ और मेहनत करते हैं। आपका लक्ष्य जरूर पूरा होगा। इसलिए आपका लक्ष्य बहुत बड़ा है तो उसको छोटे-छोटे भागों में बांट लो। छोटे-छोटे पार्ट कर लो उसको। और आप अपनी Timing को पूरी तरह से सेट कर लो। इसके बाद आप जो निर्णय लेंगे तो आप कभी फेल नहीं होंगे। क्योंकि आपके पास अब Full proof plan होगा।  

6. बड़े सपने देखों  (Dream Big )

The real secret of success in Hindi

Dream Big

       मै आपसे बस यही कहूंगा, की आप बड़े सपने देखो और Perfect Goal बनाओ। अगर आप हर काम में सफलता पाना चाहते हो तो आपकी आदतों में बदलाव करना होगा। जैसे कि आपको बड़े-बड़े सपने देखे होंगे। इसका मतलब यह नहीं कि आप को सिर्फ सपने देखते रहो। सोते-सोते तो हर कोई सपना देख लेता है। और कितने लोगों को तो याद भी नहीं रहता कि उसने सपना क्या देखा?        और जो लोग दिन में सपने देखते हैं और उसके अनुसार लक्ष्य बनाकर मेहनत करते हैं वो लोग जरूर सफल होते हैं। वैसे अब्दुल कलाम साह कहते थे कि, प्रत्येक व्यक्ति को बड़ा सपना देखना चाहिए, जो लोग बड़े सपने नहीं देखते वह बड़े बन नहीं पाते।     इसलिए बड़े सपने देखो और बड़े लक्ष्य बनाओ, और वह लक्ष्य हासिल करने के लिए अपना पूरा ताकत लगा दो। वैसे आपको इसके साथ-साथ समय की कीमत को भी समझना होगा। क्योंकि अगर आपको समय की कीमत नहीं पता है तो आप कभी भी जिंदगी में सफल नहीं हो पाओगे।  

7. समयका सही सदुपयोग दो  (Do not waste your time)

The real secret of success in Hindi

Proper use of time

         दुनिया में जो भी सफल लोग हैं। उसके पास भी वहीं 24 घंटे ही होते हैं । वह लोग इसी 24 घंटे का अच्छे से इस्तेमाल करते हैं और सफल होते हैं। दरअसल यह लोग समय की कीमत को समझते हैं । आप भी यह बात गौर करना कि जितना भी सफल लोग हैं वह समय की कीमत को समझते हैं ।      

वह लोग कभी भी अपने समय को बर्बाद नहीं किया। आपको भी सफल होना है तो फालतू के समय बर्बाद ना करें। जैसे कि किसी के सामने अपनी सफलता के बातें करना या कोई आलतू फालतू का बातें करना।

संसार की सबसे मूल्यवान चीज है समय, यह तो आप जानते ही होंगे कि समय किसी के लिए भी नहीं रुकता। जो व्यक्ति इस समय का सही उपयोग कर लेता है वह व्यक्ति  सफल हो जाते हैं। और हमें समय से यह बात भी सीखना चाहिए कि वह कभी रुकता नहीं।    

  आपको  कभी भी रुकना नहीं है। अगर आप जोखिम लेकर फेल  भी हो जाओ तो अपने लक्ष्य को नहीं बदलो अपने तरीके को बदलो। अपने तरीके को बदल दो। तो बहुत लोग अपने लक्ष्य बनाते हैं और कुछ समय के बाद सफलता मिलने के कारण से अपने लक्ष्य को ही बदल लेते हैं।

ऐसा नहीं करना चाहिए अगर आपको सफलता नहीं मिलता अपने लक्ष्य को नहीं बदलना चाहिए बल्कि आपको तरीका बदलना है।  

 अगर आपको कोई काम कठिन लग रहा है, तो आपके अपने लक्ष्य को बदलने की क्या जरूरत है। थोड़ा और सही रास्ता ढूंढो, अगर आप और मेहनत करेंगे तो शायद आसान रास्ता मिल जाएगा।  

अगर आप बार-बार असफल हो भी रहे हो तो आपको अपने लक्ष्य को छोड़ना नहीं हैं. आपको अपनी तरीका बदल दी है। और जो भी कठिन काम होता है उसे कभी भी टालनी नहीं चाहिए।  

हर किसी के जीवन में कठिनाइयां तो आते ही रहते हैं। लेकिन कुछ लोग इसका जमकर सामना करते हैं। मैंने ऐसा देखा है कि कोई आदमी लड़ रहा है अपनी जिंदगी से। इतना लगता है इतना लगता है कि एक दिन वह अपनी कठिनाइयों से भी इतना ऊपर उठ जाता है कि लोग बोलते हैं कि वह एक रात में ही सफल हो गया।  

  लेकिन, ऐसा नहीं होता, एक रात के सफलता के पीछे उसने कई रात जागे होते हैं। और कुछ लोग तो ऐसे बहुत हार्ड वर्क होता है, तो पहले से हाथ खड़े कर लेते हैं। ऐसा मेरे से नहीं होगा। और जिंदगी में आसान काम ढूंढने लगते हैं। और कहते हैं कि यह मुझसे नहीं होगा।    

जो भी पैसा आएगा उसी से काम चला लेंगे। लेकिन उसकी जिंदगी यूं ही रुक जाता है। इसीलिए अगर आपका सपना बड़े हैं, तो आपको जोखिम तो लेना ही पड़ेगा। जो भी कठिन काम होता है, उसको जमकर सामना करो।

और जिंदगी को आसान बना लो क्योंकि अगर आज आप लड़ो गे तो कल आपको लड़ना नहीं पड़ेगा। और आपकी बहुत आराम से जाएगी क्योंकि काम को पूरा करने से जिंदगी आसान होती है। काम को टालने से नहीं।

      जोखिम उठाओ लेकिन सोच समझकर उठाओ। और जोखिम नहीं लोगे तो सफल नहीं हो पाओगे।     अंत में यह कहना चाहूंगा कि आपकी अपनी सफल जिंदगी के लिए बेस्ट ऑफ लक.

Leave a Reply