Secret of success Hindi motivation

  • by
Secret of success Hindi motivation

यदि आपको जिंदगी जिनि है तो उसके लिए आपको सेल्फ एजुकेशन जरुरी है 

 “JIM ROHN” महान मोटिवेशनल स्पीकर ने कहा है, 

 अगर आपको जिंदगी काटनी है तो उसके लिए Formal Education काफ़ी हैं,लेकिन आपको जिंदगी जीनी है तो उसके लिए Self Education जरूरी है।

    Self Education का मतलव हैं, ऐसे Book पढ़ना जो स्कूल और कॉलेज में नहीं मिलता। अगर आप स्कूल और कॉलेज की किताब पढ़के तो आप exam मे तो 1st आएंगे, लेकिन जिंदगी में 1st आने के लिए जिंदगी की किताबें पढ़ने बहुत जरुरी हैं।       आप सफल बनना चाहते हैं, या आप बड़े आदमी बनना चाहते हैँ या बहुत पैसे कमाना चाहते हैं। इन सभी चीजों के लिए कहीं ना कहीं कुछ न कुछ लिखा हुआ हैं एक लाइब्रेरी में।       सफल लोगो के घरमे बड़े लाइब्रेरी होते हैं और साधारण लोगो के घरमे बड़े TV और महंगे मोबाईल होती हैं। ये आश्चर्य नहीं हैं की दुनिया की सभी सफल लोग इस Secret को जानते हैं।

  •        फेसबुक के मालिक ” मार्क जुकरबर्ग ” जो महीने में मिनिमम दो किताबें पढ़ते हैं।
  •   ” वारेन बुफेट “ जो दिन के मिनिमम 5 घंटे पढ़ाई करते हैं।
  •     “ बिल गेट्स “ हफ्ते के एक किताब पढ़ते हैं। और
  •     “ एलन मस्क ” जो दिन के 10 घंटे पढ़ाई करते हैं।

 “शाहरुख खान “इनका नाम आपने सुना होगा, इनके ऊपर एक किताब लिखा गया है जिनका नाम है, S.R.K. क्या आप जानते हैं इसका मतलब क्या है, इसका मतलब है

Still Reading Khan“।

    जी हां, जब उसका घर “ मन्नत ” में जाकर देखेंगे, सबसे  बड़ी जगह कोई है, तो वह है उसका लाइब्रेरी। उनके सेट पर, उनके वैनिटी वैन में, उनके ट्रावेलिंग में कहीं पर भी वह जाते हैं, एक बुक हमेशा हो साथ में रखते हैं। सिर्फ इतना ही लोग नहीं है, इन लोगों के भी आपने नाम सुना होगा।  

  •  स्वामी सच्चिदानंद
  •  ओशो
  •  महात्मा गांधी
  •  एपीजे अब्दुल कलाम
 

 हम सभी लोग जानते हैं कि वह अपने जिंदगी में महान लोग थे। लेकिन एक क्वालिटी जो उनको महान बनाते हैं, हो सभी एक महान Reader भी थे।       हम हमारी जिंदगी में,जब भी कोई प्रॉब्लम है आती है, हम किस के पास जाते हैं? एक गुरु के पास जाते हैं। आप जानते हैं एक टीचर और एक गुरु में क्या अंतर होता है?      टीचर सिर्फ एकेडमिक बुक पढ़ते हैं और गुरु जिंदगी की किताबें पढ़ते हैं। एक टीचर के पास हम शायद 20 या 25 साल जाते हैं । जब हमें कोई सीमित सवाल का जवाब चाहिए।          लेकिन, अगर हमें जिंदगी के सवाल के जवाब चाहिए तो हमेशा एक गुरु के पास जाते हैं। तो क्या आज से आप भी बुक पढ़ने के लिए तैयार है? अगर हां तो नीचे कमेंट में जरूर लिखिए।

फेवरेट किताब

     सबसे पहले आपके आस पास जो भी सफल लोग हैं, उनसे जाकर पूछिए कि उनकी सबसे फेवरेट किताबें  कौन सी है? आप कमेंट में हमें बताइए कि आपका फेवरेट बुक कौन सी है?

प्रतिबद्धता

     दूसरी चीज जो आपको करनी है, आपको प्रतिबद्धता करना है अपने आप से की हर रोज आपको एक घंटा minimum देना है Self Reading के लिए। जिस time में आप अपने पसंदीदा किताबें पढ़ेंगे।      महान फिलोसोफर “EARL NIGHTINGALE” ने कहा है कि

अगर आप पढ़ाई के लिए दिन में सिर्फ 1 घंटे देते हैं, तो 5 साल के बाद आप अवश्य सफल हो जाएंगे। 

        इसका एक लॉजिक है, आप दिन का एक घंटा जो देते हैं। तो एक हफ्ते की एक पूरी किताब हो जाती है। और हफ्ते की एक किताब साल के पूरे 50 किताब हो जाते हैं। और साल के 50 किताब 10 साल में पूरे 500 किताब हो जाते हैं।        अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप दुनिया के एक प्रतिशत लोगों में से होते हैं, जो सबसे अमीर और सफल लोगों में से होते हैं। लेकिन इसका शुरुआत होता है, दिल का सिर्फ 1 घंटे देकर।   अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो कृपया अपने ओस्तो के साथ share करना ना भूले। और कमेंट्स मे जरूर लिखें की आपको यह पोस्ट कैसा लगा।

Leave a Reply