ये हैं दुनिया के 13-सबसे धीमी जानवर | 13-Laziest Animal in The World in Hindi

Laziest Animal in The World

ये हैं दुनिया के 13-सबसे धीमी जानवर | 13-Laziest Animal in The World in Hindi 

 हमारी व्यस्त दुनिया में, आराम से सोफे पर 1 दिन बिताना हमेशा अच्छा होता है। लेकिन कई जानवरों के लिए हर दिन एक आलसी दिन होता है, जो केवल कुछ घंटे के लिए ही जागते हैं।

  • Sloth पृथ्वी पर सबसे धीमा स्थल पाई है।
  •  भूमि कछुआ 1 मील प्रति घंटे से भी कम की गति से चलते हैं।
  •  घोंघे को एक मील चलने में 5 दिन 12 घंटे लगते हैं।

 दुनिया में सबसे तेज जानवर चीता है, यह 75 मील प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकता है, और 3 सेकंड में 69.5 मील प्रति घंटे तक पहुंच सकता है – एक तेज स्पोर्ट्स कार से भी तेज। लेकिन, स्पेक्ट्रम  के दूसरे छोर पर मौजूद प्राणियों के बारे में क्या?

 पृथ्वी पर कुछ जानवर ऐसे भी हैं, जो मुश्किल से ही चलते हैं, और जब वे ऐसा करते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे वह इसे धीमी गति से करते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं 13-Laziest Animal in The World कि कौन-कौन सा है, तो यह पोस्ट को पूरा पढ़े।

  • कोयल
  • नर्स शार्क
  • बड़ा पांडा
  • इकिड़ना
  • पाइथन
  • दरियाई घोड़ा
  • ओपोस्सुम
  • कोअला
  • कछुए
  • घोंघे
  • स्टारफिश
  • स्लोथस 

13. पिगमी ब्लूटूँग छिपकली – Pygmy Bluetongue Lizard (Laziest Animal in The World)

Laziest Animal in The World
Pygmy Bluetongue Lizard

यह छिपकली ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं, और लुप्त होने कि कगार पर हैं। यह अक्सर मकड़ी के बिल में रेहते हैं और सामने गुजरने बाले कीड़े को खाते हैं। ये बहुत ही आलसी होते हैं। शिकार करने की बजाय बिल के प्रवेश द्वार में लेटें रेहते हैं और उस प्रवेश द्वार से कोई कीड़ा गुजर ने कि प्रतीक्षा करते रेहते हैं।

यह इतना आलसी होते हैं कि पानी पिने तक नहीं जाते बल्कि पानी के लिए बारिश के बूंदो या ओस पर निर्भर रेहते हैं। हालांकि, इसकी जीवनशैली जितनी आलसी लगता हैं, ये शिकारी से बचने के लिए ऐसा करते हैं।

12. कोयल-Cuckoo ( Laziest Animal in The World )

Laziest Animal in The World
Cuckoo

शायद ही कोई ऐसे बन्दे होंगे जो कोयल कि नाम ना सुने हो। हम सभी इसकी सुरीली आवाज़ से मोहित होते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं, कोयल एक बहुत ही आलसी पंक्षी हैं। यहां तक कि ए अपना घोंसला तक नहीं बनाते और दूसरों पंक्षी के घोसलों में अंडे देते हैं।

11. नर्स शार्क – Nurse Shark (Laziest Animal in The World)

Laziest Animal in The World
Nurse Shark

शार्क के नाम आते ही हमारे जहन में बहुत ही भयानक मांसाहारी मछली के खयाल आता हैं, जो कि वास्तविकता में बहुत ही ख़तरनाक होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा शार्क भी होते हैं जो बहुत ही आलसी होते हैं। जी हाँ ये शार्क दूसरे प्रजाति के शार्क से बिलकुल अलग और बहुत ही आलसी होते हैं।

दूसरे शार्क को श्वास लेने के लिए और शिकार करने के लिए तैरते रेहते हैं, लेकिन नर्स शार्क श्वास लेने के लिए अपने गलफड़ो में पानी पंप करते रेहते हैं। वे दिन के ज्यादातर समय समुन्द्र तल में सोते हुए बिताते हैं और रात में शिकार करते हैं। वैसे तों ये शिकार के कौशल लिए नहीं जाने जाते, ये अपने शिकार को चूस के खाते हैं।

10. बड़ा पांडा – Giant Panda (Laziest Animal in The World)

Laziest Animal in The World
Giant Panda

बड़ा पांडा बुदबूदाते और सुस्त स्वभाव के होते हैं। वे दिन में लगभग 10 घंटे सोते हैं। और ज़ब वे जागते हैं तों अपना अधिकांश समय खाने में बिताते हैं। उनकी पसंदीदा भोजन बांस के पते हैं, जिनमे पोषक तत्व बहुत ही कम होते हैं। इसलिए भी ये पांडा बहुत आलसी होते हैं।

9. इकिड़ना-Echidna (Laziest Animal in The World)

Laziest Animal in The World
Echidna

यह जानवर ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। इस जानवर को स्पाइनी एंटीटर के रूप में भी जाने जाते हैं, ये बहुत धीमी गति से चलते हैं और दिन में 12 घंटे तक सोते रेहते हैं। ये गर्म ऑस्ट्रेलियाइ धुप से बचने के लिए दिन में सोये हैं और आमतौर पर रात में सक्रिय होते हैं।

8. पाइथन – Python ( Laziest Animal in The World)

Laziest Animal in The World
Python

अजगर एक ऐसा नाम हैं जो सुनते ही हम दर जाते हैं। शायद आप सभी ने भी अजगर का नाम तों सुना ही होंगे। ये बहुत ही डरावनी होते हैं, क्योंकि ज़ब ये किसी को खाने के लिए जकड ते हैं तों छोड़ते नहीं हैं।लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये बहुत आलसी होते हैं?

जी हाँ, अजगर अक्सर दिन में 18 घंटे तक सोते हैं। ये सप्ताह में एक बार ही शिकार करते हैं। इसका भारी शरीर के वजह से जल्दी थक जाते हैं। इसे एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए बहुतही ज्यादा ऊर्जा कि जरुरत होते हैं।

7. दरियाई घोड़ा – Hippopotamus ( Laziest Animal in The World )

Laziest Animal in The World
Hippopotamus

इसे हम जलहस्ती के नाम से भी जानते हैं। ये अक्सर दिन के 16 से 20 घंटे तक सोने में ही बिताते हैं और ये सिर्फ जमीन ही नहीं पानी में भी समूह में झपकी लेते हैं। ये शाकाहारी होते हैं और ज्यादातर रात में घास चरते हैं। ये एक बार में लगातार 5 घंटे तक घास चरते रह सकते हैं।

6. ओपोस्सुम – Opossum ( Laziest Animal in The World )

Laziest Animal in The World
Opossum

Opossum एक चैंपियन स्लीपर हैं, जो दिन में 18 से 20 घंटे तक सोते हैं। ये बहुत ही धीमी गति से चलते हैं। और ज़ब इन्हे कही पर ऐसे जगह मिलते हैं जहां पर खाना और आश्रय मिलता हैं तों यह लम्बे समय तक एक ही जगह रुक जाते हैं। केवल आवश्यक होने पर ही एक जगह से दूसरे जगह जाते हैं।

5. कोअला – Koala ( Laziest Animal in The World )
Laziest Animal in The World
Koala

कोअला ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। कोअला आमतौर पर एकांत पसंद करने वाले जानवर होते हैं, जो अपना अधिकांश समय पेड़ों में बिताते हैं और नीलगिरी के पत्तों को खाते हैं। चुंकि उनके आहार में पोषक तत्वों की कमी होती है, इसीलिए इसके शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा नहीं होती है।

वे अपना अधिकांश समय सोने में बिताते हैं। यह प्रतिदिन लगभग 16 घंटे सोते रहते हैं या तो पेड़ के ऊपर बैठे रहते हैं। हालांकि वे बहुत धीमी गति से चलते हैं, लेकिन खतरे का आभास होने पर कोअला 18 मील प्रति घंटे की रफ्तार भी पकड़ सकते हैं।

4. कछुए-Tortoises ( Laziest Animal in The World )
Laziest Animal in The World
Tortoises

 जमीनी कछुए 1 मील प्रति घंटे से भी कम की गति से चलते हैं, जिससे यह पृथ्वी पर सबसे धीमी जानवरों में से एक बन जाता है। कछुआ की धीमी गति का एक कारण उनका आहार है ; कछुए शुद्ध शाकाहारी होते हैं, इसलिए उन्हें शिकार करने या अपने भोजन का पीछा करने की आवश्यकता होती है।

 कछुओं का मेटाबॉलिज्म भी बहुत धीमा होता है, जो कम ऊर्जा जलाते हैं। गैला पागोस कछुआ अपना अधिकांश समय धूप में बैठने या सोने में व्यतीत करते हैं, कछुए अपने शरीर में ढेर सारे पानी भंडारण कर सकते हैं। जिसकी वजह से कछुए बिना खाए पिए एक साल तक जिन्दा रह सकता हैं।

3. घोंघे-Snails ( Laziest Animal in The World )
Laziest Animal in The World
Snail

घोंघे निशाचर होते हैं और हमारे घरों के आसपास, पार्को और जंगल में पाए जा सकते हैं। वे ज्यादातर वसंत, गर्मियों में सक्रिय होते हैं, और ज़ब मौसम गर्म और नम होता हैं तों गिर जाते हैं। आप उन्हें छायांकित वातावरण में पाएंगे जैसे कि चट्टानों के नीचे या जमीन के करीब पच्चे दार क्षेत्रों में।

 घोंघा दुनिया में सबसे धीमी गति से चलने वाले जानवरों में से एक है, 50 गज प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। उनकी गति की कमी उनके पैर  ( शरीर का वह हिस्सा जो खोल से फैली हुई है ) को जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो उनके मामले में एक बड़ी मांस पेशी है जो उन्हें जमीन में चलने में मदद करती है।

 जब वो चलते हैं तो वह कीचड़ का एक निशान छोड़ते हैं, जो बहुत अधिक पानी और ऊर्जा का उपयोग करता है। घोंघे को शिकारियों से बचने के लिए जल्दी से आगे बढ़ने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि इसका खोल उनकी रक्षा करने में मदद करता है।

2. स्टार फिश – Starfish
Laziest Animal in The World
Starfish

 स्टार फिश  बहुत धीमी गति से चलने वाले समुद्री जानवर है। उनके पास आमतौर पर 5 भुजाएं होती है, जो चूसने वाले और पिनर जैसे अंगों से ढकी होती है, जो उन्हें धीरे-धीरे समुंद्र तल के पार जाने में मदद करती है।

 यदि हम अपने नग्न आंखों से देखे तो स्टारफिश लगता है कि बिल्कुल भी नहीं चलती है, क्योंकि इनका चलने क्या गति 0.06 मील प्रति घंटा है। हालांकी, स्टारफिश मांसाहारी होती हैं। लेकिन वे जिन जानवरों को खाते हैं वो भी उतने ही धीमी होते हैं। वे मसल्स, कोरल, सीप और क्लेम के साथ-साथ घायल या मृत मछली खाते हैं।

1.स्लोथस – Sloths
Laziest Animal in The World
Sloth

 2016 में, Wisconsin-Madison University के वैज्ञानिकों ने घोषणा की कि तीन – पैर की Sloths आधिकारिक तौर पर पृथ्वी पर सबसे धीमी गति वाला स्तनपाई जानवर है। Sloths अपना अधिकांश समय मध्य और दक्षिण अमेरिका में जंगल के पेड़ों की चोटी पर खाने, सोने और आराम करने में बिताती है।

कोअला कि तरह, आलसियों में पोषक तत्वों से भरपूर आहार नहीं होता है। उनके पास अपने कम कैलोरी सेवन का सामना करने के लिए धीमी मेटाबॉलिज में है और अपनी ऊर्जा को संरक्षित करने के लिए बहुत धीमी गति से आगे बढ़ते हैं।

 Sloths अपना अधिकांश समय जंगल के पेड़ों में लिपटे हुए बिताते हैं, इसीलिए उन्हें शायद ही कभी शिकारियों के खतरे का सामना करना पड़ता है। Sloths औसतन प्रतिदिन एक 40 गज की दूरी तय करती है और लगभग 15 घंटे सोते हैं।

यह भी जरूर पढ़े :

यदि आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताइए । पोस्ट अच्छा लगे तों शेयर करें।

FAQ:

Q1: दुनियां के सबसे आलसी जानवर कौन सा हैं?

Ans:कोयल
नर्स शार्क
बड़ा पांडा
इकिड़ना
पाइथन
दरियाई घोड़ा
ओपोस्सुम
कोअला
कछुए
घोंघे
स्टारफिश
स्लोथस 

Q2: कौन सा जानवर आलसी का प्रतिक हैं?

Ans: स्लोथस 

Q3: कौन सा जानवर कभी नहीं सोते हैं?

Ans: बुलफ्रॉग्स

Q4: कौन सा जानवर सबसे होशियार होता हैं?

Ans: चिम्पांजी 

ये हैं दुनिया के 13-सबसे धीमी जानवर | 13-Laziest Animal in The World in Hindi

यह पोस्ट आपको कैसा लगा , कृपया आपकी अमूल्य सुझाव दें

Scroll to top
%d bloggers like this: