India,s Top 10-dangerous tourist places

  • by
India Top 10-dangerous tourist places

भारत के 10 ऐसे खतरनाक जगह जहाँ जाना मनाह है 

इण्डिया में बहुत सरे खतरनाक जगह है । जहाँ हम जा नहीं सकते । कही पर खतरनाक आतंकवादी गढ़ है तो कही पर सरकारी बन्देज । यहाँ पर मैंने कुछ नाम सेलेक्शन किया है । जो आपके सामने रख रहा हूँ ।

10.  Barren Island :

India Top 10-dangerous tourist places

Barren Island

इंडिया के अकेला क्रियाशील ज्वालामुखी अंडमान निकोबार में स्थित हैं। यहां आप दूर से ही एक छोटी सी नौका से Red Hot lava और धुंवा ज्वालामुखी के मुख से निकलते देख सकते हो। लेकिन, सुरक्षा कारणों से इस के पास जाना मनाही हैं।  

  1. Nicobar Island

India Top 10-dangerous tourist places

Andaman and Nicobar

Nicobar Island बहुत ही प्राचीन समय से हैं। यहां बहुत खूबसूरत जंगल और Beach हैं। लेकिन ख़तरनाक आदिवाशियों के कारण ये जगह ख़तरनाक हैं। हालांकि विदेशी को अनुमति पत्र देकर ही अंदर जाने दिया जाता हैं। और कोई भी Visiter ऐसे Travel Belt में Enter नहीं कर सकता। ज़ब तक कोई रिसर्च जैसा काम ना हो। इस काम के लिए भी बहुत कड़ी formalities को पूरा करना पड़ता हैं।  

  1. Phulbani, Odisha

India Top 10-dangerous tourist places भूबनेश्वर से करीब 200 किलोमीटर दूर एक छोटा सा फूलबानी नाम का शहर हैं। ओड़िसा के इस फूलबानी नाम के शहर में बहुत ही सुंदर झरना और Land Scap हैं। ए जगह भी भारत के रेड करिडोर के अंदर आफत हैं। जहां माओवादी का डेरा हैं।  

  1. Bastar Chattisgarh

  छत्तीसगढ़ के बस्तर ज़िल्ले को ” Home of the Indian Niagra Falls भी कहा जाता हैं। जहाँ नक़्शलियो का डेरा हैं। ए जगह भी बहुफ सुंदर हैं। लेककन, बद किस्मती से ए जगज भी रेड करिडोर वाली जगह में आती हैं।  

  1. Haflong Assam

  Assam के NC Hills के एक Haflong नाम के शहर में टुरीज्म के लिए कई रुकावट हैं। वहां के कई आतंकवादी संगठन के आतंक के वजह से। जिसकी वजह से ए जगह भी भारत के रेड करिडोर के अंदर आते हैं।  

  1. Tura Meghalaya

  Tura अपनी Tribe, खूबसूरत Landscape, Water Falls और गुफा  लिए प्रसिद्ध हैं। मेघालय के एक छोटा सा शहर कई खतरनाक आतंकी संगठन के गढ़ रहा हैं। इसलिए सरकार ने इसे भी रेड करिडोर जगह में रखा हैं।  

  1. Manas National Park

  ये यकीन करना मुश्किल हैं की एक Wild Life Century भी आतंकवादी क्रियाकलाप से घिर सकती हैं। 2011 में 6 WWF ऑफिसियल को बोडो आतंकी ने अपहरण कर लिया था। और अब सरकार अपना पूरा कोसिस कर रहा हैं, शांति बहाली करने के लिए। क्योंकि ये Forest Century इंडिया के बहुत ही सुंदर Forest Century हैं।  

  1. Chambal River Basin

  Chambal River Basin को Ballywood फ़िल्म निर्माता भी बहुत पसंद करते हैं। लेकिन इस क्षेत्र के डकैतों के शिकार के वजह से Travelers के लिए ख़तरनाक मना जाता हैं। इसलिए सरकार ने इस क्षेत्र को भी रेड करिडोर में रखा हैं।  

  1. Silent Valley National Park

  केरला के Silent Valley National Park बहुत ही सुन्दर जगहों में से एक हैं। लेकिन हाल ही में माओवादी हमले की वजह से पर्यटक बहुत हद तक कम हो गई हैं। ज़ब की यहां के जंगल की प्राकृतिक सुंदरता देखने के लायक हैं। लेकिन सरकार ने इसे असुरक्षित जगह घोषित करते हुए, रेड करिडोर क्षेत्र में रखा हैं।  

  1. Aksai Chin

  Aksai Chin एक सीज फायर लाइन हैं। ए इंडिया कंट्रोल एरिया और चाइना कंट्रोल एरिया के बिच में हैं। इसे Line of actual भी कहा जाता हैं। और साथ ही ए दुनियां के सबसे ख़तरनाक जगहों में से एक हैं।  

Leave a Reply