यदि आप जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हो तो अतीत को भूल जाओ | If you want get success forget the your past in Hindi

यदि आप जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हो तो अतीत को भूल जाओ

यदि आप जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हो तो अतीत को भूल जाओ

If you want get success forget the your past in Hindi

अतीत को भूल जाओ । जिंदगी बहुत छोटी है। इसलिए अतीत को अपने वर्तमान और भविष्य को खराब करने मत दो । अतीत को भूल कर अपने आज में जीना सीखो। अपनी जिंदगी यह सोचते हुए जियो कि आप भविष्य में क्या करने वाले हो ना कि यह सोचते कि अतीत ने  आपकी क्या क्या छीन लिया है?       

  हर इंसान को जिंदगी में असफलता का सामना करना पड़ता है। जैसे-जैसे समय बीतता है, यह असफलता ही उनका अतीत बन जाता है। आज वर्तमान में उन असफलताओं को बारे में मत सोचो। बल्कि उनसे सीख लेकर आगे बढ़ो।        

साथ ही साथ अतीत के साथ आपको उन लोगों को भी भूला देना चाहिए जो आपके भविष्य से संबंध नहीं रखती। जब तक आपका अतीत आपको पकड़े रहेगा तब तक आप जिंदगी में कुछ नया नहीं कर सकते। इस बात को समझने के लिए मैं आपको एक कहानी बताता हूं।    

If you want get success forget the your past in Hindi

 एक दिन एक प्रोफेसर क्लास ले रहे थे। क्लास के सभी छात्रों ने बड़ी ही रुचि लेकर उनको लेक्चर को सुन रहे थे। उनके पूछे गए सवालों को जवाब दे रहे थे। लेकिन उन छात्रों के बीच क्लास में एक ऐसा छात्र भी था, जो चुपचाप और गुमसुम होकर बैठा था।    

If you want get success forget the your past in Hindi  

 प्रोफ़ेसर ने पहले ही दिन उस छात्रों को नोटिस कर लिया, लेकिन कुछ नहीं बोले। लेकिन जब चार-पांच दिन तक ऐसे ही चलता रहा तो उन्होंने उस छात्र को क्लास से बाहर आपने क्या दिन में बुलाया।    

If you want get success forget the your past in Hindi

प्रोफेसर ने पूछा : तुम हर समय उदास रहते हो क्लास में अकेले और चुपचाप बैठे रहते हो। पढ़ाई पर भी तुम्हारा ध्यान नहीं है। क्या बात है?  कुछ परेशानी है? तभी छात्र कुछ हिचकिचाते हुए बोला : मेरे अतीत में कुछ ऐसा हुआ है, जिसके वजह से मैं परेशान हूं। समझ नहीं आता मैं क्या करूं?    

If you want get success forget the your past in Hindi

 प्रोफेसर भले व्यक्ति थे उन्होंने छात्रों को शाम को अपने घर बुलाया। शाम को छात्रा जरूर प्रोफेसर को घर पहुंचा, तो प्रोफेसर ने उसे अंदर बुला कर उसे बैठाया। फिर प्रोफेसर किचन में चले गए। और लेमन जूस बनाने लगे। उन्होंने जानबूझकर लेमन जूस में ज्यादा नमक डाला। फिर किचन से बाहर आकर लेमन जूस के गिलास छात्रों को देकर कहा, यह लोग लेमन जूस पियो।    

If you want get success forget the your past in Hindi  

 छात्र ने गिलास हाथ में लेकर जैसे एक घूंट पिया, अधिक नमक के स्वाद के कारण उसका मुंह अजीब सा बन गया। यह देखकर प्रोफेसर ने कहा क्या हुआ? लेमन जूस पसंद नहीं आया? तब छात्र बोला नहीं सर ऐसा बात नहीं है, बस लेमन जूस में नमक थोड़ा ज्यादा है। तब प्रोफेसर ने कहा, अरे अब तो यह बेकार हो गया। ला वो गिलास मुझे दो, मैं इसे फेंक देता हूं।       

 प्रोफेसर ने छात्रों से गिलास लेने जैसे हाथ बढ़ाया। लेकिन छात्र ने मना करते हुए कहा, नहीं सर बस नमक ही तो ज्यादा है, थोड़ी चीनी और मिलाएंगे तो स्वाद ठीक हो जाएगा। यह बात सुनकर  प्रोफेसर गंभीर हो गया, और बोले: सही कहा तुमने, अब ये  भी समझ जाओ।         

 यह लेमन जूस तुम्हारा जिंदगी है, इसमें गुलाम नमक तुम्हारी अतीत। जैसे नमक को लेमन जूस से बाहर नहीं निकाला जा सकता, वैसे ही तुम्हारा अतीत और बुरे अनुभव को तुम्हारे जीवन से अलग नहीं किया जा सकता।     

If you want get success forget the your past in Hindi

  वह बुरे अनुभव भी जीवन का एक हिस्सा है।  जैसे चीनी को  घोलकर हम लेमन जूस के स्वाद को बदल सकते हैं, वैसे ही जीवन में मिठास घोल के घोलने के लिए अतीत को तो भुलाना ही पड़ेगा। प्रोफेसर के बात छात्र समझ गया। और उसने निश्चय किया कि अब वह बीती बातों से परेशान नहीं होगा।   

 दोस्तों, आपकी अतीत में की गई गलतियां उन गड़े मुर्दों की तरह होती है, जिनकी उखड़ने से आपकी जिंदगी बुरी तरह से तहस-नहस हो सकते हैं। जब भी आपका अतीत आपको बुलाए। आप को जवाब नहीं देना। क्योंकि उसके पास आपको देने के लिए कुछ भी नहीं है। उसके पास वही पुरानी बात है, जो आप को डिप्रेशन में ले जा सकते हैं या फिर डी-मोटिवेट कर सकती है।     

दोस्तों, मैं तो आपसे यही कहूंगा आपका अतीत बीत चुका है।  उसे भूल जाइए। आपका भविष्य आने वाला है, उसके बारे में सोचिए। आपके वर्तमान आज है। इसे आप को बिना किसी पछतावे को जीना है .

 

     दोस्तों, यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो प्लीज कमेंट में जरूर लिखें की आप की जिंदगी मे सबसे ज्यादा तकलीफ देह कौन सा था।      

Leave a Reply