चक्रवात TAUKTAE ताऊ ते का मतलब क्या है इसका नाम कैसे रखे जाते है जानिए सब कुछ हिंदी में | Cyclone Tauktae

Cyclone tauktae

गुजरात के सौराष्ट्र के ऊपर मंडरा रहा भीषण Cyclone Tauktae मंगलवार को अगले कुछ समय के दौरान धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में बदल गया। चक्रवात ने पिछले दो दिनों में गुजरात और महाराष्ट्र सहित कम से कम 5 भारतीय राज्य में कहर बरपाया है।

Cyclone tauktae

गुजरात, अहमदाबाद फोटो  : दिव्यकांत सालोंकी 

 पश्चिमी भारत में ताउ, ते  के बज्रपात के बाद मंगलवार से लेकर आजतक  कम से कम 90 लोग मारे गए हैं और सैकड़ो लापता हो गए हैं। सोमवार को चक्रवर्ती तूफान ने महाराष्ट्र में और और कर्नाटक में बहुत लोगों की जान ले ली है।

 हालांकि, यह चक्रवात दशकों में इस क्षेत्र में आने वाला सबसे भयंकर चक्रवात है, लेकिन इंटरनेट में अजीबोगरीब नाम ताऊ, ते  को लेकर सभी का अलग अलग  है।

Cyclone Tauktae का क्या अर्थ है ?

Cyclone tauktae

Cyclone Tauktae India Gate

Cyclone Tauktae ( Tau Te के रूप में उच्चारित ) को इसका नाम भारत के पड़ोसी देश म्यांमार से मिला है। जिसका अर्थ है Gecko “गेको” आई एफ एस प्रवीण कुमार ने इस सामान्य ज्ञान को ट्विटर पर साझा किया है। Giko बर्मी बोली में एक अत्यधिक मुखर छिपकली है, कुमार ने कहा।

 चक्रवात ओं के नाम कैसे रखे जाते हैं ?

Cyclone tauktae

 विश्व मौसम विज्ञान संगठन WMO संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग एशिया और प्रशांत जैसे वैश्विक निकाय चक्र बातों को नाम देते हैं।

 इसके अलावा क्षेत्रीय विशिष्ट मौसम विज्ञान केंद्र RSMC साथ ही उष्णकटिबंधीय चक्रवात चेतावनी केंद्र भी चक्रवातों के नाम तैयार करते हैं।

 भारतीय मौसम विज्ञान विभाग आई एम डी दुनिया के  6 RSMC में से एक है, जिसे उत्तर हिंद महासागर क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों का नाम देना अनिवार्य है।

 चक्र बातों का नाम क्यों रखा जाता है ?

चक्र बातों का नाम लोगों के लिए तूफानों को याद रखना और उनकी पहचान करना आसान बनाने के लिए रखा जाता है। नाम के साथ जागरूकता पैदा करना और अलर्ट भेजना और एक क्षेत्र में कई चक्रवाती सिस्टम होने पर भ्रम को दूर करना आसान होता है।

Cyclone Tauktae India

 अगले चक्रवात का नाम क्या-क्या होगा ? 

अगले चक्रवात को यश कहा जाएगा, जो कि यह नाम ओमान ने दिया है। उसके बाद चक्रवात गुलाब, इस क्षेत्र में दस्तक दे सकता है । पाकिस्तान ने चक्रवात गुलाब का नाम सुझाया है। आई एम डी के अनुसार आने वाले महीनों में इस क्षेत्र में आने वाले चक्र बात ये हो सकता है ।

  •  शाहीन ( कतर द्वारा सुझाया  गया नाम )
  • जवाद   ( सऊदी अरब द्वारा सुझाया गया नाम )
  • आसनी ( श्रीलंका द्वारा सुझाया गया नाम )
  • सितांग  ( थाईलैंड द्वारा सुझाया गया नाम )
  • मैंडौस   ( यूएई द्वारा सुझाव या गया नाम )
  •  मोचा    ( यमन द्वारा सुझाया गया नाम )

दोस्तों, ऐसे ही इंट्रेस्टिंग न्यूज़ के लिए यह साइट जरूर सब्सक्राइब करें । साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर में फॉलो करें । 

Leave a Reply