Change yourself for good tips in Hindi

  • by
Change yourself for good

खुद को बेहतर के लिए तैयार करो हिंदी मोटिवेशनल 

जिंदगी का सबसे महान सबक यही हैं, कुछ नहीं बदलेगा अगर आप नहीं बदलेंगे।  कुछ बेहतर नहीं होगा ज़ब तक आप बेहतर नहीं होंगे।  ये परिस्थितियों के बारे में नहीं हैं। ये भाग्य के बारे में नहीं हैं।  हम सभी को अच्छा या बुरा मिलता हैं।  हम सभी को अपनी जिंदगी में चुनौती पूर्ण घटनाए मिलती हैं।     

  ये इंसान होने का सामान्य सा हिस्सा हैं। मै उस बारे बात कर रहा हूं। जो आप उन परिस्थियों के साथ काम करते हैं। अगर आप अर्थव्यवस्था के बदलने का इंतजार कर रहे हैं।  अगर आप अपनी कमाई के बदलने का   इंतजार कर रहे हैं। अपनी रिश्तो को बदलने का इंतजार कर रहे हैं। किसी चीज का बदलने का इंतजार कर रहे हैं तो कुछ नहीं बदलेगा।         

अगर आपको बदलाब चाहिए तो आपको खुद ही बदलना होगा।  ज़ब आप बदलेंगे तो आप के लिए सब कुछ बदलेगा।  अगर आप चाहते हो तो आपको अच्छा बनना पड़ेगा।  और ज़ब आपको अच्छा मिलेगा तो आपकी जिंदगी अच्छी बन जाएगी।  आपको खुद पर बाकि चीजों से ज्यादा काम करना चाहिए।       

 आपको किसी और के बजाय दुसरो को अधिक महत्व देना चाहिए।  एक कदम पीछे लेके अपनी जिंदगी को बारिकी से देखे।  आप खुदमे क्या सुधार कर सकते हैं? खुद के साथ ईमानदार रहिए।  आपके जिंदगी के हर क्षेत्र में क्या सुधार कर सकते है?      

अगर आप ईमानदार हैं तो आप अपनी जिंदगी में कई क्षेत्र सुधार कर सकते हैं।  अगर नहीं तो या तो आप मनुष्य नहीं हैं, या तो आप खुद से झूठ बोल रहे हैं।  उन क्षेत्र में काम करने के लिए, सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।  अपनी जिंदगी की हर अनाबस्यक चीज आपको अपनी लक्ष्य और उदेश्य से गुमराह कर सकती हैं।         

 जो कुछ आपको आपके वांछित जीवन से दूर ले जाता हैं, उसे समाप्त कर दीजिए।  चाहे वो TV हो या नकारात्मक प्रभाव या फिर आपकी जिंदगी me कुछ लोग या स्वास्थ्य में हानिकारक चीजे।  आपको पत्ता हैं वो क्या हैं? खुद में देखें। खुद के साथ ईमानदार रहे।

  ये आपकी जिंदगी हैं, जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं। ये आपके जिंदगी हैं जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं।   कुछ भी ज्यादा जरूरी नहीं, खुद के साथ ईमानदार रहो। मजबूत बनो।  जिस जिंदगी के लिए आप जीना चाहते हो, उसके लिए हिम्मत रखो।  चाहे और कोई कुछ भी सोचता हो। कुछ नहीं बदलेगा। 

ज़बतक आप नहीं बदलोगे। कुछ अच्छा नहीं होगा जब तक आप अच्छा नहीं बनेंगे।  आपकी सबसे बड़ी बाधा, सबसे बड़ी ताकत आपको हरदिन पीछे से शीशे में देख रही हैं।  आपकी जिंदगी की खूबियां उन चीजों पर निर्भर नहीं हैं। जिस पर आप सबसे ज्यादा ध्यान देतें हैं। 

सब से ज्यादा शक्तिशाली क्या हैं,आपकी की जिंदगी।  जिंदगी की खूबी उन चीजों पर निर्भर हैं जिस पर आप ज्यादा ध्यान देतें हैं।    कौन ज्यादा शक्तिशाली हैं? इस चीज को केवल आप ही तय कर सकते हैं।  की आपका जीवन किस चीज के लिए बना हैं? अगर आप औरों के तरह हैं हो आप आसान रास्ता चाहेंगे। 

आप काम नहीं करेंगे। आप बदलाब के लिए तुरुन्त तय नहीं करेंगे।  आप अपने जिंदगी को बदलने के लिए अभी तय नहीं करेंगे।  लेकिन, आप औरों के तरह नहीं हैं। क्योंकि आप ये सुन्न नहीं सकते।  अगर आप रहोगे। निर्णय लेते हैं, अभी इसी वक्त। ये बात हैं, आप अभी काम करेंगे।  दूसरा आप खुद के जीत के लिए अपना जीवन निर्धारित करने जा रहे हैं।     

वो सभी चीजे जो मुझे जीवन से दूर ले जाती हैं । मै उन्हें दूर करना चाहता हूं।  सकरात्मक दैनिक आदत तय, अपने आप पर काम करना तय, पढना और सीखना तय और हर दिन बेहतर बनाना इसे तय करें।      दोस्तों, इस पोस्ट पर विस्वास करो आप को बेहतर मिलेगा। 

आप बेहतर होंगे। आप में बदलाब आएगा। क्योंकि आप बदलेंगे।   ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपको धन्यवाद। यदि आपको यह पोस्ट पसंद हैं तो कृपया दोस्तों के साथ share करना ना भूले।                

Leave a Reply