7 Attitude to attract people in Hindi

7 Attitude to attract people in hindi

7 Attitude to attract people in Hindi

   दोस्तों, mentally Strong, और Success के सीढ़िया आपको तब मिलती है जब आपका Attitude ऐसा बन जाती है जब कि आपका टक्कर का इस दुनिया में दूसरा कोई नहीं।   आप किसी को proof करना छोड़ देते हैं, आप किसी को यह बताना, जताना छोड़ देते हैं कि आप भी कुछ है।

बल्कि आप वह चीजें करनी शुरू कर देते है, कि इस दुनिया के नजर में आपका चेहरा ऑटोमेटिक ला देगी। कि हाँ, अब इस शहर में भी कोई ऐसा बंदा आ गया है, जिससे टक्कर लेना सबके बस की बात नहीं। शेर अपनी एटीट्यूड के वजह से ही जंगल पर राज करता है।  

बाज अपनी एटीट्यूड की वजह से ही सबसे ऊपर उडना जानता है। क्योंकि दोनों जानते हैं कि हम अगर Average के साथ रहेंगे तो Average बनकर ही रह जाएंगे।  बाज कभी आपको कबूतर के झुंड में उड़ता हुआ नजर नहीं  आएगा। वह अकेला उड़ता है। और जब जब सामने आते हैं तो बाकी सारे पंछी खुद ही दांये बांये हो जाते हैं।

दोस्तों अपने एटीट्यूड में सबसे पहली और जरूरी चीज शामिल करो Greatness की

              जैसे एक कबूतर था, उसे उसका मालिक ने हमेशा पिजड़े में कैद करके रखा था। वह कहीं बाहर नहीं उडता था। वो हमेशा वही पिजड़े मे रहता। उसी में पैदा हुआ। उसी में बड़ा भी हो गया और शायद उसी में मर भी जाएगा।  

 मगर एक दिन उसके मालिक पिजड़ा खुला ही छोड़ गया। अब खुला छूटा तो काफी देर तक वह उसी में बैठा रहा। क्योंकि उसे मालूम नहीं था कि इससे बाहर भी उड़ जा सकता है। मैं इससे बाहर निकल सकता हूं। वह तो वस उसी में रहा और बडा हुआ। तो थोड़ा-थोड़ा करके बाहर आया और हल्के से उडने की कोशिश की ।

थोड़ा सा उड़ा तो पहले गिर गया। फिर दोबारा उठा तो और जोर से उड़ने की कोशिश की । इसके बाद तेज हावा आया और उसको अपने साथ उड़ा ले गए।    पहले तो उसे समझ ही नहीं आया, कि यह कौन सी दुनिया है? मैं कहां निकल आ गया हूं? मेरा मालिक जो मुझसे इतना प्यार करते है वह मेरे बारे में क्या सोचेगा? जबकि उसे थोड़ी ना पता था ।

उसका मालिक ही उस का सबसे बड़ा दुश्मन है। उसने सारी जिंदगी उसको पिंजरे में कैद रखा। वह उडता रहा तो भूल गया कि जाना किधर है।    बहुत ही इधर-उधर घुमा कहीं से उसका पिजड़ा नहीं दिखा। फिर वह थक हार कर एक पेड़ की डाली पर रोने लगा।

अब जिस पेड़ पर वह रो रहा था उस पर बहुत सारी कबूतर अपना अपना घोंसला बनाकर रहते थे। शाम के समय जब वे अपने घोसले पर आया तो उन्होंने देखा कि कोई नया कबूतर उनके पेड़ के डाली में बैठ कर रो रहा है।    

  उन्होंने सबने झुंड बना लिया और पूछना शुरू किया कि कौन हो? कहां से आए हो? और क्यों रो रहे हो? तो उसने पूरी बात उन कबूतर के झुंड को बताया और जब यह सब कबूतर ने सुनी तो जोर-जोर से हंसने लगे। अब बेचारा यह तो कंफ्यूज हो गया यह तो मेरा मजाक बना रहे हैं। फिर कबूतरो में से एक कबूतर ने कहा पागल तू रोने की जरूरत नहीं है। उस जिंदगी से आजाद हो गया है। एक बंद पिजरा तेरे काबिलियत बता नहीं सकता।     

   तेरे काबिलियत ने तुझे ढूंढ कर तुझे उस पिजड़े से बाहर निकाल दिया। तू कोई पिजड़ा में रहना शोभा नहीं देता। यह पूरी दुनिया यह नीला आकाश तुम्हारी उड़ान के लिए बना है। तू उड, आकर हमारे साथ। हमारे साथ दाना चुगने जाया करो और शाम को यहीं कहीं डाली पर घोंसला बनाकर हमारे साथ रहो। 

हम सब हमेशा खुश रहते हैं। बस उस दिन के बाद वह पंछी दूर-दूर तक उड़ सकता था। घूम सकता था इस पूरी दुनिया में।   तो दोस्तों बात होती है कि आप जिस दायरे में रह रहे हो, देखो कि क्या इस बाहर भी दुनिया है? क्या इससे बड़ी चीज भी हासिल किया जा सकता है? और जा सकती है तो छोटा सोचने की आवश्यकता नहीं है।

हमेशा Greatness हासिल करो।   आपको पता है कि जो बड़े-बड़े कलाकार होता है। यह हमें उम्र भर मनोरंजन प्रदान करता है। अपने अभिनय से हंसाते हो रुलाते हैं।  हमारे अंदर जोश भर देते हैं। और हम इसी वजह से अटैच भी हो जाते हैं. और कभी जो इस दुनिया को छोड़ चले जाते हैं।

तो हमें काफी ज्यादा तकलीफ होता है। जी हमारा पसंदीदा कलाकार इस दुनिया से चला गया    तो दोस्तों देखो उन्हें आपने न तो पर्सनली जानते थे, ना कभी मिले थे।वह एक कलाकार था, जिस के तौर पर आप उन्हें जानते थे. उसके बाद भी आप उनसे इतनी ज्यादा अटैच हो गए।  

यानी कि आपकी किरदार आपकी छवि ऐसी होनी चाहिए कि परदा गिर भी जाए तो लोग ताली बजाते ना रुके। इसलिए थोड़ा मनोरंजक होना जरूरी है। इससे  आपको लोग जिंदगी भर नहीं भूलते।  

Supportive :

आपके लिंक की कोई इंसान या आप खुद भी हो। कभी ऐसा हुआ कि आपको किसी ने अपने सपनों पर काम करने के लिए एप्रोच ना किया हो? और वही एक इंसान जिस पर आपका विश्वास हो। वो इंसान हमें जिंदगी भर याद रहता है। तो बस आपको इस चीज से समझ आ गया होगा कि सपोर्टिव बन्ना कितना जरूरी है।  

Challenging :

दोस्त सिंपल चीजें तो कोई भी कर लेता है। बात तो उसकी है जो चैलेंजिंग रोल प्ले करें। अब जैसे कि श्रीराम अपने सीता के लिए राक्षस से लड़ने के लिए आगे आए थे। जिसने काल को भी अपने वश में किया हुआ था। नतीजा क्या सामने आया कि सत्य की जीत होती है। और आज भी हम श्री राम की पूजा करते हैं।     

   तो दोस्तों चैलेंज लेना बहुत जरूरी है। याद रखो कि दुनिया की इतिहास में सिर्फ उसका नाम लिया जाता है, जो या तो जीतते हैं या तो अपने हौसले से सामने बालों को हिला कर रख देते हैं। वो नहीं जो हारने के डर से बीच में छोड़ देते हैं। तो थोड़ा सोच कर चलो।  

Caring :

अपने लिए और अपनों के लिए केयरिंग इंसान होना चाहिए। जैसे आपके किसी से feelings hurt हो रही है। कोई आपको खुशियों को समझ नहीं रहा। और आपको कोई परेशानी आ रही है। तो जाहिर है आप उस चीजों को खुद से दूर कर दोगे। जो आपकी खुशियों को मार रही है।  

यह होती है खुद की केयर, और आपको कोई किसी से परेशानी मैं है? आपकी मदद चाहिए? वह आपको मदद न मांगते फिर भी आप मदद करने के लिए आगे आते हो। यह होती है अपनों की केयर। यही चीज देखी जाती है कि किसके बुरे वक्त में कौन साथ खड़ा है। इसीलिए किसी के वक्त के मजाक मत बनाओ, हो सके तो उसके मदद करो।

ताकि उसके जिंदगी अच्छे से चल सके।    दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट में आपके भीतर एक जज्बा भरा होगा। यदि आपको कोई भी बात अच्छी लगी तो कमेंट में जरूर लिखें।           

Leave a Reply