5-Tips to make your attractive impressive personality in Hindi

  • by
5-Tips to make your attractive impressive personality in Hindi

5- टिप्स आकर्षक प्रभावशाली व्यक्तित्व बनाने के  

   कुछ इंसान  ऐसे होते हैं, जो दुसरो  के साथ घुल मिल नहीं पाते हैं। वो सोचते  है, कि हम किसी को पसंद नहीं। हम किसी को अच्छे नहीं लगते।  हम ज्यादा मित्र  नहीं बना पाते। और  दूसरे व्यक्तिओ  पर  हम अपना इम्प्रैशन नहीं छोड़ पाते।

ऐसा इसलिए होता है, आप छोटे-छोटे गलतियां कर जाते हैं, जिसकी वजह से आप खुद कॉन्फिडेंस नहीं रह पाते हैं, नहीं आपके व्यक्तित्व आपके चरित्र के प्रभाव दूसरों पर पड़ता है। कुछ छोटी-छोटी बातें यदि आप सीख जाए, तो आप जहां भी जाएंगे आप हर किसी को इम्प्रेस  कर पाएंगे।

चाहे वह आपके परिवार  हो, आपके रिलेटिव  हो, आपके फ्रेंड्स  हो, हर किसी के जिंदगी में आपका एक खास प्रभाव रहेगा।   एक बात याद रखना दोस्तों, कीमत इंसान की नहीं होती, कीमत इंसान की गुणों की होता है। उसकी समझ की होती है।

यह पांच बातें आपके व्यक्तित्व को पूरी तरह बदल सकते हैं। यह पांच बातें आपको एक प्रभावशाली व्यक्ति बना सकता है। जिससे कि आप जहां भी रहे आपकी छबि  भी सबको प्रभावित कर दे।  

यह भी पढ़े :

1.आप दूसरों इंसान को  को बातों को सुनना और समझना सीखें – Learn to listen and understand what other say

 

5-Tips to make your attractive impressive personality in Hindi

Learn to listen

 लोग यहीं पर गलती करते हैं, सिर्फ अपनी ही बारे में बताते जाते हैं। आप कहीं भी जाकर चार लोगों के बातें सुनोगे तो,  आप गौर करना हर इंसान अपने ही बारे में बताने में लगे  रहता है। दूसरे को ध्यान से सुनता ही  नहीं, समझता ही नहीं।

जब तक आप दूसरे इंसान को सुनेंगे नहीं समझेंगे नहीं , तो आपकी उसके साथ बॉन्डिंग अच्छी होगी नहीं।  इससे कभी पारस्परिक रिलेशनशिप अच्छी हो ही नहीं सकता। क्योंकि  आप उससे सुनने समझने की कोशिश ही नहीं करते। आप सिर्फ अपने ही बातें शेयर करते जाते हैं।

कि आप कैसे  महसूस करते हैं, आपकी जीवन  क्या है, आप क्या पसंद करते हो क्या ना पसंद करते हो, आपकी क्या सपने हैं। आपका फोकस सिर्फ आप में ही रहता है। जिस इंसान का फोकस सिर्फ अपने में है. वह इंसान कभी भी प्रभावशाली इंसान  नहीं बन सकता। क्योंकि जो इंसान सिर्फ अपने ही बारे में बात करता जाता है, तो  लोग उससे   उबने लगता है। लोग परेशान होने लगते हैं।    

    और जो इंसान दूसरे को बातों को ध्यान से सुनते हैं, समझते  है, लोग उसके साथ जुड़ जाता है। क्योंकि हर इंसान यही चाहता है, कि कोई मुझे सुने, समझे। शायद आप भी यही चाहते होंगे। तो जब आप लोगों को अपने बारे में बताने से ज्यादा दूसरे को सुनेंगे  या समझने का प्रयास करेंगे तो उनके जीवन में आपकी एक ख़ास छवि बन जाएगी।   

    इंसान को आप ध्यान  से सुनेंगे, समझेंगे उसे यह लगेगा आप उसको बातों को सुनते हैं समझते हैं। तो जब भी उसको कोई बात शेयर करना होगा, सबसे पहले आपको कहेगा। और उसको यह विश्वास होगा कि आप उसके बात  को अच्छे से सुनते हैं समझते हैं।  

   हर रिश्ते में इसलिए प्रॉब्लम आते हैं, इंसान सिर्फ बारे में बोलते हैं और आपने ही बारे में सुनते हैं। दूसरे की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं होता. इसलिए अपनी इस आदत को बदलिए दूसरों को सुनने और समझने का प्रयास कीजिए. और अपने बारे में किसी को बताना हो तो छोटकरी में बताइए।  

2. दुसरो की प्रशंसा करना सीखें-Learn to admire others

5-Tips to make your attractive impressive personality in Hindi

Learn to admire others

       सबसे महत्वपूर्ण बात दूसरों को प्रशंसा करना सीखिए। तारीफ करना सीखिए। किसी भी उदास इंसान के अगर आप तारीफ करेंगे तो उसके चेहरे पर खुशी आ जाएगी। क्योंकि अपने बारे में अच्छा सुना हर इंसान को अच्छा लगता है। चाहे आप खुद क्यों ना हो।     

  जहां पर आप लोगों के, या अपनों की प्रशंसा करते हैं। उन्होंने चाहे आपके लिए चाहे कुछ थोड़ा ही है किया हो, पर ज़ब आप उनकी की प्रशंसा करते हैं, उनके तारीफ करते हैं तो वह खुश हो जाते हैं। और दूसरी बार वह आपके लिए और अच्छा करना चाहेंगे। जो भी आपके करीबी है, वह हर इंसान को आप प्रशंसा करें।    

     माता-पिता हो, आपके बच्चे हो, आपके पत्नी हो। हम कई बार यह गलती करते हैं यह सोचते हैं, कि यह तो घर के ही आदमी है, इनको क्या तारीफ करना। तो नहीं । छोटी छोटी बातें आपके रिश्तो को मधुरता से भर देगी। अगर आप के रिश्ते मधुर होंगे तो आपके जिंदगी भी मधुर हो जाएंगे।    

     जो इंसान सबको प्रशंसा करता है, वो इंसान सब को अच्छा लगता हैं। दूसरे भी बातें करेंगे यह इंसान हर इंसान के लिए अच्छा कहते हैं। और जो इंसान दूसरों की बुराइयां करते हैं दूसरों की कमियां निकालती हैं। हर कोई उनसे दूर भागने की कोशिश करता है। कि कौन सुनेगा इनके यह तो सिर में दर्द कर देते हैं. इनके बातें सुनकर मूड खराब हो जाता है।      

 इसीलिए अपना कैरेक्टर  ऐसा नहीं बनाए , कि जो लोग परेशान हो जाए। अगर आप चाहते हैं कि लोग आपसे प्रभावित हो, तो आप लोग को प्रशंसा करना सीखे तारीफ करना सीखे।        यहां पर आप  प्रशंसा को  अर्थ चापलूसी को ना लें, अगर आप बिना कारण किसी को प्रशंसा करेंगे  तो आप दूसरे इंसान को इम्प्रेस नहीं कर पाओगे, और आप आगे नहीं बढ़ पाओगे।

क्योंकि उसमें आप की झूठ और चापलूसी साफ दिख जाता है।  पर इंसान  आपके लिए थोड़ा भी करता है तो उसको जरूर प्रशंसा कीजिए। चाहे वह आपके घर के लोग ही क्यों ना हो।  

3.सदा हंसमुख रहे – Always be cheerful – 

5-Tips to make your attractive impressive personality in Hindi

Always be cheerful

 यह आप हमेशा ध्यान में रखें, कि आप किसी से भी मिले तो सदा हंसमुख रहे। यदि आप दुखी रहते हैं, मुँह लटका के रहते हैं, उदास रहते हैं, तो ऐसे पर्सनालिटी  किसी भी व्यक्तिको इम्प्रेस  नहीं कर सकती है। उदास और मायूस इंसान तो खुद से ही परेशान रहते हैं।

वह दूसरों को क्या प्रभावित करेगा, जो इंसान हसमुख रहता है, हर व्यक्ति को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। वह इंसान किसी उदास इंसान को भी प्रशन्न कर सकता हैं। खुश कर सकता हैं। आप अधिकतर समय यदि प्रसन्न रहते हैं, तो आपके मित्र आपके परिवार, जो भी लोग आपके जिंदगी से जुड़े हैं, वह भी खुद को आनंदित  और प्रसन्न  महसूस करते हैं।

यदि आप उदास और मायूस रहते हैं, तों लोगों को लगेगा ,जब भी उसके पास जाओ, हमेशा रोता ही रहता है।   तो जितना हो सके आप प्रसन्न रहें। यदि आप प्रसन्न रहेंगे तो आप से जुड़े लोग भी प्रसन्न रहेंगे। और इस आदत से आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बन सकते हैं।  

4.डर ना रखे – Do not fear

5-Tips to make your attractive impressive personality in Hindi

Do not fear

 आप जब भी किसी से मिले अपने अंदर झिझक या डर ना रखें। कॉन्फिडेंट रहे, कभी भी अपने आप को लोगों से तुलना करके खुद को कम मत समझे।  खुद को  स्वीकार करें. आप जैसे है ,लोगों को वैसे ही अच्छा लगेगा। बस आप खुद  में आत्मविश्वास रखे । आप कॉन्फिडेंट रहे।

 यदि आपको  खुद में आत्मविश्वास नहीं है, तो आप दूसरे को कैसे प्रभावित कर सकते हैं. एक आत्मविस्वास से भरा  व्यक्ति  जहां जाता है, हर व्यक्ति  उससे प्रभावित हो जाता है।  

5. कुछ देना सीखे मांगना नहीं – Learn to give but do not ask

5-Tips to make your attractive impressive personality in Hindi

Learn to give but do not ask

 और अंत में सबसे important बात यह है, कि आप किसी को  देना सीखो लेकिन किसी से मांगना नहीं। जब भी आप किसी से मांगते हैं तो आप छोटा बन जाते हैं। जब भी आप मांगते हैं तो आप कमजोर दिखते हैं। चाहे वह प्यार हो, चाहे वह धन दौलत हो, चाहे वह समय हो याद चाहे वह कोई मदद हो।

 जितना हो सके अपनी तरफ से कोशिश करिए, कि आप लोगों को दे पाए। कई लोग कहते हैं कि, हम इतना धनवान नहीं कि लोगों को दे पाए। बात सिर्फ पैसे और धन दौलत के नहीं है, यदि आप किसी इंसान को हौसला देते हैं, तो  वो भी  बहुत बड़ी बात होती है।     

  यदि आप किसी इंसान को आदर करते हैं, वह बहुत बड़ी बात होती है। यदि आप किसी इंसान को प्यार देते हैं, तो वह बहुत बड़ी बात होती है।      तो यदि आप चाहते हैं कि दुनिया आपकी तरफ आकर्षित हो, तो आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बने आप मांगने की आदत ना रखें, देने की आदत बनाएं।

  दोस्तों , यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया कमेंट करना न भूले । आपके कमेंट्स से हमें ऐसे ही और भी अच्छे अच्छे पोस्ट लाने को हौसला मिलता है । और यह पोस्ट आपके फेसबुक , ट्विटर में भी जरूर सेयर करे , ताकि आपकी दोस्तों को भी अच्छी ज्ञान मिल सके ।

Leave a Reply