5-Most amazing places of India in Hindi

5-Most amazing places of India

 

      आज हम भारत में स्थित 5 अद्भुत जगहों के बारे में जानेंगे। जो आपको भी वहां जाने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

ये जगह इतनी अद्भुत और खूबसूरत हैं की, खुद ईश्वर भी यहां रहना पसंद करेंगे। अगर हमें इन जगहों का एक ही शब्द में नाम लेना हो, तो निश्चित रूप से वह शब्द होगा ” अविश्वसनीय “। प्रकृति एक ऐसी अद्भुत चीज हैं।  ये अपने आप में शानदार और लाजवाब तो हैं ही,  साथ ही बेहद शक्तिशाली भी हैं।

 

5. AGATTI  ISLAND

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी :

5-Most amazing places of India

Agatti Island

इस द्वीप को लक्षद्वीप के प्रवेशद्वार के नाम से भी जाने जाते हैं।  साथ यहां आने वाले के लिए ये एक बहुत खूबसूरत और आकर्षक पर्यटन स्थल भी हैं।  ये द्वीप इतना सुन्दर हैं, अगर आप लक्ष्यद्वीप आए और यहां न आए तो आपकी यात्रा अधूरी रहेगी।

      यहां आने के लिए आपको लक्ष्यद्वीप के किसी भी हिस्से से नौकाए आपको हमेशा तैयार मिलेगी।  यहां नौकाए ही यातायात के माध्यम हैं। इसके बाद Agatti ही पुरे लक्ष्यद्वीप समूह में घरेलु हवाई सुविधा प्रदान करता हैं। जहाँ से आप आसानी से कोंची और बेंगलुरु जा सकते हैं।  यहां के हवाईअड़ा बहुत ही कम जगह में बने होने के कारण से पुरे विश्व में मशहूर हैं।

       ज़ब आप Agatti  में कदम रखेंगे, तो आप इसकी सुंदरता से इतना मन्त्रमुग्ध हो जाएंगे की आप अपने आपको इसकी तारीफ करने से नहीं रोक पाएंगे। इसकी सुन्दरता को देख विदेशों से काफ़ी सैलानी यहां पर घूमने आते हैं। ये जगह आज भी व्यवसायी करण के दृष्टि से अछूति हैं। पर्यटन में रूचि रखने वाले ज्यादातर पर्यटक को ए नहीं मालूम होता हैं, उन्हें यहां आने के वाद क्या क्या देखने को मिल जाएगा।

         Agatti द्वीप में पानी के नीचे की कई गतिविधियां मौजूद हैं। जैसे स्कूबा डाइविंग गोता लगाना, श्वास नली लगाकर गोता लगाना।  मज्जे की बात तो यह हैं की यह सब खेल यहां बहुत सस्ते हैं। जिसके कारण यहां आने वाले इन सब का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आने के बाद लोगों को यकीन नहीं होता की दुनिया में इतनी अच्छी जगह भी हो सकती हैं।

 

4.  RANN OF KUTCH, GUJRAT 

5-Most amazing places of India

RANN of Kutch

रंगो का सैलाब। कोशो तक चमचमाति सफ़ेद रेत। धस्ती उभरती गद्देदार धर्ती। उस पर खिला पूरा चाँद और हवाओं में गूंज ती मधुर लोकधुनें। ये नजारा कहता हैं मुझे देखो। मै अदभुत हूं। मै कच्छ हूं। मै लाजवाव हूं।

      गुजरात के कच्छ ज़िल्ले में हैं ये “RANN”। ये “RANN” को white desert यानि सफ़ेद रेगिस्तान  भी कहा जाता हैं। जो की दुनियां में सबसे बड़ा सफ़ेद रेगिस्तान हैं।  साथ ही पाकिस्तान और सिंध नदी से भी जुडा हुआ हैं।  ये कुल 23,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ हैं।

     ये इतना बड़ा हैं की आपको इसके अंदर तरह तरह के Eco system देखने को मिलेंगे।  साल के महीनों में यहां अलग अलग वातावरण दिखाई देतें हैं। “KUTCH “की ” RANN” सबसे बड़ी खासियत यहां के सफ़ेद रंग की हैं। इसका यह रंग इसमें मौजूद नमक के कारण हैं। वारिश के मौसम में समुन्द्र तट से सिर्फ 15 मीटर ऊपर अवस्थीत इस “RANN” में पानी भर जाता हैं।

     लेकिन, सबसे बेहतरीन होता हैं यहां ठंडी का मौसम। हर साल ठंडी के मौसम में यहां रंग उत्सव मनाया जाता हैं। गुजरात के पहचान बन चुके “RANN” उत्सव के जरिए देश विदेश से पर्यटक KUTCH के प्राकृतिक सुंदरता और यहां के संस्कृति से रूबरू होंगे हैं। और उत्सव का आनंद उठाते हैं।

     ठंडी में यहां के मौसम बहुत ही सुंदर होता हैं। और यहां के चांदनी रात दुनियां के सबसे शानदार हैं। ज़ब चाँद के रौशनी सतह पे पड़ती हैं, तब यहां रात में भी उजाला दिखाई देता हैं। जिसे देख कर हर कोई हैरान रह जाता हैं।  KUTCH के इस “RANN” में दूर दूर तक कुछ नहीं दिखाई देता।

       जो की दिखने में बहुत ही लाजवाव लगता हैं। सफ़ेद रेत अविस्मरणीय सूर्योदय, शानदार सूर्यास्त और अदभुत रात। KUTCH के RANN के खासियत यही हैं। इसे भारत की सबसे सुन्दर जगहों में शुमार करती हैं।

 

3. BACK WATERS, KERALA 

5-Most amazing places of India

Blackwaters

दक्षिण में स्थित केरला जिसे, भगवान का देश भी कहा जाता हैं। केरल अपने आप में प्राकृतिक सौंदर्यता ke मिशाल हैं।  जहाँ के हरियाली सब का मनमोह लेती हैं। भारत के केरल राज्य में ठीक अरब सागर के सामने कुछ ही दूरी में स्थित हैं BACKWATERS की झीलों की श्रृंखला।

       इसमें प्राकृतिक और कृतिम नहरों द्वारा जोड़ी गई 5 झिले हैं।  जिनमे 38 नदिया पीछे के तरफ जल लाती हैं। इसीलिए इन्हे Back Waters कहते हैं। यहां नदियों के किनारे कई गांव और नगर बसें हैं। जहाँ से सैलानी इन खूबसूरत झीलों नजारा देखने आते हैं।

       केरल के Backwaters के इलाके दुनिया के सबसे पर्यटकीय इलाकों में से एक हैं। Backwaters के झीलों का सफर जीवन में कभी ना भूलने वाला अनुभव लगेगा। इसके आसपास के हरियाली को देख आप भी इसके दीवाने हो जाएंगे। और प्रकृति के अद्भुत आनंद में डूब जाएंगे।

       केरल की Backwaters की सुंदरता किसी भी चित्रकार के कल्पना से परे हैं। नदी,तालाब और नारियल के बगीचे। प्रकृति ने इस जगह को दिल खोलकर उभार दिए हैं। Backwaters की ए अद्भुत छटा दुनिया भर से हजारों पर्यटक को खींच लाती हैं।

 

2.  CHANDRATAL LAKE, HIMACHAL PRADESH

5-Most amazing places of India

Picture Credit : Pexels.com

हिमाचल के दुर्गम क्षेत्र, लद्दाख, चिंक और तिब्बत की सीमाओं से सटी ये स्पीति घाटी प्रकृति का एक अजूबा हैं। इसी स्पीति घाटी में स्थित हैं,   

CHANDRATAL LAKE ।

 

हिमालय के स्पीति घाटी जिसे बर्फीला रेगिस्तान भी कहा जाता  हैं। अपने अदभुत सौंदर्यता के लिए प्रसिद्ध हैं। CHANDRATAL LAKE तीनो और से ऊँची ऊँची पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी हैं और नदी घाटी से घिरी हैं। स्वच्छ जल वाली इस झील को दुनिया के सबसे सुंदर झील कहा गया हैं।

         इस झील का बदलते हुए पानी का रंग विसमय करी हैं। इस झील का पानी का रंग सुबह से पहले भूरा पारदर्शी, सूर्योदय के बाद नारंगी, दोपहर को नीला तथा अंत में शाम को गहरा नीला हो जाता हैं।

        इस झीलका बदलता रंग, इसे दुनियां भर में सबसे अदभुत बनाता हैं। और बहुत से लोगो का कहना हैं की ये झील पेंगोंन झील से भी खूबसूरत हैं। CHANDRATAAL LAKE हिमालय पर करीब 4,300 मीटर यानि 14,100 फिट के ऊचाई पर अवस्थीत हैं। झील का आकार चन्द्रमा के तरह होने के कारण इसका नाम CHANDRATAAL पड़ा हैं।

    लाहुन स्पीति ज़िल्ले में स्थित ये शानदार झील ट्रैकिंग व कैंपिंग रूचि वाले साहसी पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध हैं। CHANDRATAAL झील के व्यास करीब 2.5 किलोमीटर हैं। तथा झील के चारो तरफ विशाल मैदान हैं। जो की वसंत में कई प्रकार के बनस्पति और जंगली फूलों से भर जाता हैं।

      आश्चर्य की बात हैं की झिला में आने वाली पानी के कोई स्रोत दिखाई नहीं पड़ता। इसका अर्थ यह लगाया जा सकता हैं, इस झील का पानी का स्रोत धर्ती का निचे से ही हैं। 14,100 फिट के ऊचाई में अवस्थीत CHANDRATAAL LAKE दुनियां भर झीलों में से सबसे बेहतरीन झील हैं।

 

  1. KASHMIR VALLEY, JAMMU & KASHMIR

KASHMIR इसके सामने तो स्विट्ज़रलैंड भी शर्मा जाए। दुनियां इसे  “Paradise on Earth” कहते हैं। बात ज़ब स्वर्ग जैसा जगह की आए और kashmir इस list में न आए ये तो हो ही नहीं सकता। धर्ती पर अगर कहीं पर स्वर्ग हैं तो वह हैं KASHMIR।

    यहां के खूबसूरत बांदिया, ऊँची ऊँची पहाड़िया, घाटियों के बिच में बहती झिले, झाड़ियों से भरे जंगल और फूलों से घिरी पगडंगिया। ऐसा प्रतीत कराती हैं।   जैसे ए एक सपनो का जगह हो। इंसान को मंत्र मुग्ध करा देने वाली KASHMIR घाटी सबसे बेहतरीन जगह हैं।

       इस जगह को देखने के वाद दुनियां का दुखी से दुखी इंसान भी खुश हो जाऐगा। KASHMIR हैं ही कुछ ऐसा। KASHMIR शीतल आबू हावा हरे मैदान और खूबसूरत पहाड़ियों की हसीन बांदियों में प्रकृति सुंदरता की छट्टा बिखेर ती हैं।

          यही वजह हैं की,KASHMIR हर दिल मर वस्ता हैं। और दुनिया भर के लोग इसे धरती का स्वर्ग मानते हैं। यहां पुरे साल लाखों पर्यटक घूमने और अपने छुट्टियों बिताने आते हैं।

       यहां पर लोग काम काज या फिर घूमने के लिए नौकाओ का इस्तेमाल करते हैं। और ये बड़ा ही रोमांचक लगता हैं। ये अपनी खूबसूरती के साथ साथ तूफानी करने वाले लोगो के लिए भी प्रसिद्ध हैं। जैसे की Tracking,  Skying और Paragliding।

      जम्मू कश्मीर में यूं तो कई पर्यटकीय स्थल हैं। लेकिन, पहलगाम, सोनमर्ग, गुलमर्ग और पटनीटॉप जैसे जगह अपनी सुंदरता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। डॉल झील और नागिन झील यहां के प्रसिद्ध झील हैं।

      यहां जाकर आपको ऐसा लगेगा की आप स्वर्ग में हैं। कश्मीर हर दिल में बस्ता हैं। दुनिया भर के लोग कश्मीर को देखना चाहते हैं। और आपको भी यह एक बार जरूर देखना चाहिए। और आप भारत में रहकर भी कश्मीर को ना देखा तो कुछ नहीं देखा।

 

 दोस्तों, ये थी हमारे सौंदर्य से भरपूर भारत देश के कुछ अद्भुत जगह। आप इन में से कौन से जगह जाना चाहोगे कृपया कमेंट्स में बताएं। और आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो घूमने का शौक हो।

        

     

     

Leave a Reply