3-Tips to get attractive personality in Hindi

  • by
3 Tips to get attractive personality in Hindi

3- टिप्स आकर्षक व्यक्तित्व पाने के हिंदी में 

 

“जिन्होंने छोड़ दिया था मेरा वक्त देखकर, वादा करता हूं ऐसा वक्त लाऊंगा मिलना पड़ेगा मुझसे वक्त लेकर।”

   आज हम Attitude के बारे में बात जानेंगे, जिसे आप अगर अपने अंदर ले आते हो, तो  जो आपको छोड़ कर गया है, आपको पसंद नहीं करता, आप का मजाक उड़ाता है, आपको तिरस्कार करता है। वह सब आपको मिलने के लिए तरसेंगे। और उस वक्त आप अपने Attitude दिखा सकते हो।  

1. किसी दूसरे को अपने से ज्यादा Value मत दो – Do not value anyone more than yourself :

3 Tips to get attractive personality in Hindi

Do not value anyone more than yourself

 किसी की भी वैल्यू  खुद से ज्यादा मत करो। दोस्तों, यह इंसान कहां nature होता है, मै हूं, आप हो या कोई और हो। अगर आप कोई इंसान को ज्यादा ध्यान देने लगोगे ना तो वह आपको कमजोर  समझने लगेगा। हम अक्सर हमेशा करते हैं, हम सामने वालों को बहुत वैल्यू  देतें हैं। जो कि बहुत ही गलत है। वैल्यू   दो लेकिन एक Limit  में।  

 अगर कोई इंसान आपके सामने से ले रहा हैं वजह । तो उसको उसी वक्त रोको। रुक बे क्या समझता है तेरा बाप हूं मैं। दोस्त, हो खुद के जिंदगी में खुद के दम पर  जीना है। किसी और को आप वैल्यू  देते हो, तो आप उसे एक बेवकूफ लगने लगते हो। वह आपके वैल्यू  देना बंद कर देता है।

आपको रद्दी के भाव समझने लगता है। उसे लगने लगता है कि आपकी कोई औकात ही नहीं है। जो कि बिल्कुल गलत है। आप उसको वैल्यू देना बंद कर दो, फिर उसको आपकी वैल्यू पता चलेगी। इज्जत सबको चाहिए होती है. इज्जत दो। इज्जत देने से लोग अपने बन जाते।     

  खुद की इज्जत सबसे बड़ी है, तो किसी को इतना भी महंगा मत बना देना, कि वो आपको रद्दी के भाव समझने लगे और कोई भी आपको इज्जत नहीं दे रहा और रद्दी का भाव समझने लगता है, फौरन छीन लो। वह आपके इज्जत का लायक  नहीं है । छिन के देख लो एक बार फिर बताना क्या होता है, उसको अपनी औकात ना पता चल जाए ना तो फिर बोलना।

       दोस्तों, “ज़लो वहां जहां तुम्हारी जरूरत है, उजालों में चिराग के कोई मायने नहीं होती है “

 

2. दूसरों के भरोसा करना बंद कर दो – Do not expect from other:

 

3 -Tips to get attractive personality in Hindi

Do not expect from other

 यानी दूसरों से कुछ भी भरोसा मत करो। दोस्तों, हमारे जिंदगी में बहुत से ऐसे समय  आता है, लगता है कि हमें मदद चाहिए, और यकीन मानो दोस्तों, यही वह समय होता है सारे अपने भी पराए हो जाते हैं।        

छोटा से छोटा काम  भी आपके लिए नहीं करेगा। अगर आपने जिंदगी में किसी से भरोसा किया है, कि वह आपके लिए यह करेगा, जो कुछ भी आपने सोचा है, कि वह मेरे लिए सब कुछ करेगा। दोस्तों यह सब गलत है।   ये हमारी जिंदगी की कड़वा सच है दोस्तों,

 “अकेले आए हो अकेले जाओगे”  अपने पैरों पर ही चलना है।

   और दोस्तों, चलना है अपना पैरों से, तो उम्मीद क्या रखना है गैरों से। अगर आपके ऊपर गोली चलता है, तो आप को बचाने कोई नहीं आएगा। लेकिन, आपके जय जय कार होता है, तो आपसे जलने वाला हजारों हो जाते हैं।      

 शायद आपसे भी ऐसा कुछ हुआ होगा, आप किसी के ऊपर भरोसा किए होंगे। और आपको कुछ भी नहीं मिला होगा। जिससे आपका दिल टूट गया होगा। अगर आपके जीवन में कुछ ऐसा हुआ है, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं। हम भी आपसे अपने दिल की बात करेंगे।

     “ कोई साथ ना दे मेरा चलना मुझे आता है, हर आग से वाकिफ हूं जलना मुझे आता है।

जिंदगी अपने दम पर थे जियो, देखना आप को दुनिया सलाम करेंगे। किसी से कुछ अपेक्षा मत करो। दिल टूट जाता है। अगर आप यह सोचते हो कि मैं अकेला क्या कर लूंगा, तो चले अगर आप के साथ लोग भी हो तो आप क्या कर लेंगे?     

  क्योंकि किसी को खुद पर विश्वास नहीं है, तो क्या उखाड़ लेंगे। किसी ने सच ही कहा है “जिनमें अकेले चलने का हौसला होता है, उनके पीछे एक दिन पूरा काफिला होता है ।”

3. अपने व्यक्तित्व विकास करो- improve yourself everyday

3 -Tips to get attractive personality in Hindi

Improve yourself everyday

   दोस्तों, अगर दुनिया को औकात दिखानी है, तो खुद के व्यक्तित्व विकास करो। हर दिन अपने आप को Improve करो। कोई भी आप का मजाक उड़ाता है, आप को रिजेक्ट करता है, वह इसलिए की  आप कमजोर हो।  

” जिसके पास ताकत होती है, दुनिया उसी की इज्जत करती है।”

  ताकत   कैसा भी हो सकता है, धन दौलत का, शरीर का, या फिर ज्ञान का। अगर आप चाहते हो, दुनिया आपको सलाम करें, आपको माने, की  यार यह बंदा में कुछ है। तो आपको अपने अंदर कुछ न कुछ Improve करना होगा.     

  खासकर धन दौलत पर, धन दौलत जिसके पास है न, इज्जत सोहरत  सब उसी को मिलता है। और जिंदगी में ऐसा कुछ भी नहीं होता कि धन दौलत वाले को नहीं मिल सकता। इसलिए आप भी पैसा कमाने का रास्ता देखो। तरीका देखो। पैसे कमाओ, खूब कमाओ तब तक कमाओ, जब तक आपको महंगी से महँगी  चीजें सस्ती ना लगने लगे।   आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताए।  

Leave a Reply