सफलता के 17 सूत्र | 17-Success Rules in Hindi

सफलता के 10 सूत्र

लोग हमेशा सफलता की तलाश में रहते हैं। सफल होने की कई तरीके हैं।  सभी सफल लोग एक ही समय में सफल नहीं होते हैं, लेकिन अगर आप नियमित रूप से अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं तो सफलता मुश्किल नहीं है। जीवन को सार्थक और सफल बनाने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं।

1.खतरे से डरो मत :

यदि आप अपने कामों में सफलता चाहते हैं तो आपको कुछ जोखिम उठाने की जरूरत है। अगर आपको कुछ करने का मन है तो इसे तुरंत करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आपको अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है, लेकिन ध्यान रहे कि अपनी पूरी क्षमता के लिए मत जाओ।

2.हमेशा ऊंचाइयों तक पहुंचने की इच्छा रखें :

हमेशा ऊंचाइयों तक पहुंचने की ख्वाहिश रखें, और जितना हो सके खुद को ऊंचा उठाने की कोशिश करें और अपनी इच्छा से उसी स्तर पर काम करते रहे।

3.खुश रहने की कोशिश करें:

यहां तक कि अगर आपको वह नहीं मिलता है जो आप चाहते हैं, तो कभी भी अपने आप को ऐसे व्यक्ति के रूप में ना सोचे जो दुखी है, या कुछ भी करने में असमर्थ है। आपने जो मेहनत की है उससे संतुष्ट रहना सीखें लेकिन हार मत मानिए।

4.लक्ष्य बनाना :

हमेशा यह स्पष्ट होना चाहिए कि मैं क्या कर रहा हूं, और क्या करना चाहता हूं। केवल स्पष्ट जानकारी और विवरण के साथ शुरू करें कि आपको काम कैसे करना चाहिए कितना समय लगाना चाहिए इत्यादि।

5.अपने लक्ष्य पर टिके रहे :

कोई भी कार्य केवल तभी पूरा किया जा सकता है जब आप जो करना चाहते हैं उसमें मजबूत हो। इसलिए आप जो करना चाहते हैं उससे चिपके रहे और अपना मन बना ले कि आप जो चाहते हैं, वो कर सकते हैं।

 6.स्वास्थ्य पर ध्यान दें :

हम केवल तभी काम कर सकते हैं। जब हमारा शरीर स्वस्थ हो। इसलिए सबसे पहले अपने शरीर और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें जिसके लिए आप नियमित व्यायाम कर सकते हैं।

7.कुछ चीज सीखने में संकोच ना करें :

जो आप नहीं जानते उसे सीखने में कभी शर्म न करें उस काम के बारे में जितना अधिक ज्ञान होगा उतना आसान काम होगा,  और लक्ष्य हासिल करना आसान होगा। इसलिए हमेशा अपने आप को ज्ञान के भूखे व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत करें।

8.एकजुट होना सीखें :

कुछ चीजें हैं जो अकेले करने के बजाय दोस्तों या परिवार के साथ अधिक सफलतापूर्वक की जा सकती है इसलिए हमेशा एकता में विश्वास रखें एकता की ताकत हमेशा मजबूत होती है।

9.आराम करें :

हमेशा केवल काम पर ध्यान केंद्रित ना करें। कभी-कभी कुछ आराम या मनोरंजक चीजों में अपनी उपस्थिति दिखाएं। ताकि काम आपके मस्तिष्क पर बोझ न बने और आप हमेशा स्वस्थ रहें।

10.कुछ भी असंभव नहीं है :

  ध्यान रखें कि दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है, और ए मत सोचे की मैं जो करने जा रहा हूं वह संभव नहीं है। आप अपने मन और ऊर्जा के साथ वो काम करे। खुद पर विश्वास करें।आप ऐसे काम पर कर सकते हैं जो दूसरों को असंभव लगते हैं।

शायद आपने अपने जीवन में बहुत सारे गलतियां किया होंगे और वह गलतियां इतनी बुरी भी ना हो। गलतियां विकास का एक हिस्सा है,मैंने भी कई गलतियां की है। अगर मुझे अपने 20 के दशक को देखना पड़े तो शायद मुझे अलग तरह से काम करना पसंद होता। मुझे अधिक जोखिम लेना और अधिक संघर्ष करना होता।

20 के दशक में आप में काफी ऊर्जा होती है।  साहस होती है। जैसे जैसे आप बड़े होते जाते हैं आपका जोश उत्साह कम होने लगता है।

जब आप पीछे मुड़कर देखते हैं तो आपको पता चलता है, कि आपने क्या हासिल किया और क्या गलत किया। तो चलिए जानते हैं हमारे जीवन के वह 7 सबक क्या है जो सीखना जरूरी है।

आपको स्कूल में सब कुछ नहीं सिखाया जाएगा:

     मुझे यह स्वीकार करना होगा स्कूल ओवररेटेड हो सकता है। हालांकि कुछ लोग यह तर्क देते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके पास स्कूल के बाहर बहुत सारे कौशल है जो आपकी लंबी सफलता के लिए फायदेमंद होंगे।

Robert Kiyosaki, James Altucher और Grant Cardone जैसे Influencers ने औपचारिक शिक्षा को महत्व देते हैं। सच्चाई यह है कि सेल्फ एजुकेशन आपको अपनी इच्छा और भाग्य बना देती है।  न की डिप्लोमा या कॉलेज की डिग्री। लेकिन यह एक ऐसा तरीका है जिससे आपको 30 साल के उम्र से पहले सीखना होगा।

 यह नहीं सोचिए कि लोग क्या सोचते हैं It is not about what people think ) 

 लोगों की राय मायने नहीं रखती है। केवल आपकी राय मायने रखती है।  पर बार बार आप जो करने का प्रयास करते हैं वह पारंपरिक तरीका के अनुसार नहीं हो सकता है। हालांकि आपको यह समझना चाहिए कि हमारे लक्ष्य और आकांक्षा सभी आदित्य है जिनके लिए हम हैं।

अगर मुझे वापस देखना पड़ा तो मैं उन चीजों के बारे में ज्यादा चिंता ना करने पर अपना ध्यान केंद्रित करूंगा जो मेरे नियंत्रण से बाहर है। और लोगों की राय उनमें से एक है।Gary Vaynerchuk के अनुसार अपने ” आप पर ध्यान केंद्रित करना सीखो।”

जीवन न्याय पूर्णा नहीं है ( life is not fair )

 यह वास्तव में कभी भी उचित खेल नहीं रहा है। और ना ही कभी होगा। अच्छी चीजें बुरे लोगों को साथ होती है और बुरी चीजें अच्छे लोगों के साथ होती है। आपको यह आश्चर्य हो सकता है कि आपको कई बार क्यों शिकार होना पड़ता है, लेकिन वास्तव में यह महत्वपूर्ण नहीं है।

आपको अपने स्वयं को कामों के लिए जिम्मेदार होना सीखना होगा। और कभी भी अन्य लोगों को अपने दिल में अच्छाई को प्रभावित नहीं करना देना चाहिए। कभी-कभी बुरा आदमी जीत जाता है या धूर्त आदमी वह होता है जो नायक के बजाय सौदा प्राप्त करता है।

यह जीवन है, ऐसा होता है, हालांकि आपको एक उचित मानसिकता  रखना होगा। आप कैसे खराब समय से निपट ते हैं और आगे बढ़ते हैं। जो आपके चरित्र को परिभाषित करता है और आप को प्रभावित करता है। हमेशा अपने दिल को जीते।

असफलताओं से सीख ले ( Failure is good for your progress )

हां यह बात सही है, कि किसी को भी असफल होना पसंद नहीं है। जब आप छोटे और स्कूल में होते हैं, तो यह किसी ना किसी तरह आपकी अंदर होता है कि असफलता बुरी है। और जो असफल होते हैं वह आखरी आते हैं।

 लेकिन वास्तविक दुनिया में हमेशा ऐसा नहीं होता है कि यह कैसे काम करता है। आगे असफल होना और सीखने की प्रक्रिया के रूप में हर विफलता को देखना आपको प्रोग्रेस के लिए प्रेरित करता है। जब आप असफल हो जाते हैं तो आप भविष्य के आकांक्षाओं के लिए बेहतर तैयार होते हैं। जहां तक मैं जानता हूं आप नीचे नहीं रहेंगे।

आप फिर से आगे बढ़ सकते हैं। आप बच जाएंगे। आप जब 30 वर्ष के हो जाते हैं तब तक आपको समझ में आ जाएगा कि असफलता इतनी बुरी नहीं है।जो लोग अधिक बार असफल हुए हैं वह सफलता को संभालने के लिए बेहतर तैयार होते हैं।

पैसा सब कुछ नहीं है ( Money is not everything )

आप युवा है, और मुफ्त के पैसे से उत्साहित हो सकते हैं।  लेकिन पैसा सब कुछ नहीं। व्यवसायिक के धन में वह नहीं होना चाहिए जो आपने सबसे आगे रखा है। Nanodyer 8 के संस्थापक Adam Legas के अनुसार “हम यहां एक नदी है और जलाशय से नहीं है“।

इसलिए धन को अपने सपनों को प्राप्त करने में एक साधन बनने दें। केवल पैसे पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय मूल्य पर ध्यान केंद्रित करें। सोचे कि आप अपने पर्यावरण मे कैसे योगदान दे सकते हैं।

 सोचे कि आप दूसरों के साथ कैसे जुड़ सकते हैं। और उनकी समस्या को हल कर सकते हैं। संबंध बनाए और उन लोगों को संजोए  जो आपके पास पहले से है।

 अपने शरीर का ख्याल रखें (Take care of your body)

निसंदेह आपका शरीर आपकी सफलता की बाहन है। अगर आप अपने शरीर के सही देखभाल करते हैं तो यह आपकी भी देखभाल करेगा। ज्यादातर लोग जब युवा होते हैं, तो समझ नहीं पाते हैं, कि उनका शरीर उनकी सफलता को कैसे प्रभावित कर सकता है।

लेकिन मेरा विश्वास करो, तुम्हारा शरीर तुम्हारे लिए करता है। जैसे जैसे आप बड़े होते हैं आपके शरीर पर शराब को प्रभाव अलग होता है। अपने शरीर की देखभाल करना आवश्यक है ताकि आप अपनी इच्छा के अनुसार सफलता प्राप्त कर सकें।

 व्यायाम करें। इसलिए नहीं कि आप किसी को प्रभावित करना चाहते हैं या कैलोरी जलाना चाहते हैं। बल्कि इसलिए कि आप ऐसा करेंगे तो आपको अच्छा महसूस होगा। आप अपने तनाब को कम करें और अपनी मानसिक क्षमता में सुधार करें। अपने संपूर्ण कल्याण के लिए थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि के अलावा ऐसा कोई बुरा विचार नहीं है।

उद्देश्य के साथ जीना सीखो ( Learn to live with purpose )

जैसे जैसे हम बड़े होते हैं, हमें अपनी उर्जा और उस समय को उचित रूप से निर्देशित करना पड़ सकता है। जब मैं छोटा था तो लगता था कि मैं अपने कंधों पर बहुत कुछ ले जा रहा हूं। एक जीवन जी रहा था। क्योंकि मुझे लगा कि यह सब करना चाहिए। स्कूल जाना, नौकरी करना, शादी करना या बच्चे पैदा करना सही काम लगता था।

लेकिन कभी-कभी हमें उन चीजों के बारे में स्पष्ट दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता होती है, जो हम वास्तव में चाहते हैं या उन चीजों को जिनकी हमें आवश्यकता होती है। बहुत सी चीजों को ना कहना इतना बुरा विचार नहीं है।

जैसे जैसे आप बड़े होते हैं आपको पता चलता है कि अधिक काम करने या कम जीने के बारे में नहीं है। बल्कि यह उन चीजों को करने के बारे में है जो अनिवार्य रूप से आप को खुश करता है। एक उद्देश्य खोजने और एक अच्छी तरह से परिभाषित पथ के साथ अपना जीवन जीने के बारे में है।

 निष्कर्ष (Conclusion )

आपको गलतियां करने से सावधान नहीं होना चाहिए। उन गलतियों को ना होने दें, जिन्हें आप करना चाहते हैं। यह जरूरी है कि आप गलतियां करें। लेकिन आपका ध्यान इन गलतियों से सीखने पर होना चाहिए।

जब आप 20 वर्ष के थे तो आपने जो गलतियां की वह वही गलतियां है जो आप 30 वर्ष के होने पर करते हैं। अपने कैरियर, व्यवसाय और जीवन में बड़े कदमों को उठाने के लिए हिम्मत के जरूरी होती है, और वही करना चाहिए जो आवश्यक है। अतीत में आपके द्वारा की गई गलतियां सही विकल्प बनाने में कंपास की तरह काम करते हैं।

जीवन जीना चाहिए।  अपने आप पर यकीन रखे। समझे कि एक वैज्ञानिक नई खोज शुरुआत करने के समय कई बार असफल रहे हैं। यदि आप निरंतरतर, दृढ़ संकल्प और लचीलापन के साथ अधिक से अधिक ऊंचाइयों पर जाने के इच्छुक हैं तो उन गलतियों के करना बुरा नहीं है।

 

दोस्तों, आपको यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं । यदि आपको अच्छा लगा तो शेयर करना न भूले । और हमें फेसबुक और ट्विटर में जरूर फॉलो करें . 

Leave a Reply