12-Rules of success in Hindi

12-Rules of success in Hindi

 

दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं, 12 ऐसे सफलता के सूत्र के बारे मे जो आपको  अपने लक्ष्य तक पहुंच ने मे बहुत मददगार सावित हो सकता हैं।    चाहे आप स्टूडेंट हो, चाहे आप बिजनेसमैन हो, चाहे आप कोई ऑफिस में काम कर रहे हो, या आप सेल्फ एंप्लॉयड हो। अगर आपने यह 12 सफलता का सूत्र अपने जीवन में अपना लिए तो आपको सफलता  हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता।  

1.Talk politely नम्रता से बात करें 

12-Rules of success in Hindi

  ज़ब भी आप किसी से बात करें, तो बहुत सोच समझ कर बातें करें । ये ध्यान में रखें कि सामने वाला इंसान कैसा mood me हैं।  Talk Politely का मतलब है कि आप सबसे अच्छे से बात करें। चाहे वह इंसान कोई मुश्किल से गुजर रहे हो या आनंदित हो।

आप अपनी बात में घमंड मत दिखाए, चिड़चिड़ापन मत दिखाए, गरीबी मत दिखाए, अमीरी मत दिखाए।  जब भी किसी से बात करें, Politely बात करें। प्यार मोहब्बत से बात करें। एकदम जेंटल होकर बात करें। ऐसे बात करे कि सामने वाले आपसे Impressed हो जाए।  

 

यह पोष्ट भी जरूर पढ़े ।

2.Eat Sensibly अच्छा भोजन करें

12-Rules of success in Hindi 

 अपने खाने पीने में ध्यान रखें। आपका जो शरीर है वह आपका मंदिर है। ध्यान रखें,आपका शरीर कोई कूड़ा डस्टबिन नहीं है जो कुछ भी डाल दिया। मतलब आप अच्छी चीज खाए है। अपनी सेहत का ख्याल रखें।  

क्योंकि आप जैसा खाएंगे। आपका शरीर भी उसी तरह से काम करेगा। इसीलिए जो भी खाए अच्छा खाए। अच्छा खाने से आप स्वस्थ रहेंगे। क्योंकि कहा गया है कि हेल्थ इज वेल्थ। इसलिए अपने शरीर को बहुत ख्याल रखिए।  

  1. Breath Deeply गहरी सांसे ले

12-Rules of success in Hindi 

 गहरी सांसे का मतलब यह नहीं है, कि आप चलते फिरते गहरी सांस लें। इसका मतलब यह है कि आप थोड़ा बहुत योगा करें। मेडिटेशन करें।  

 योगा करने से हमारा शरीर फिट रहता है। शरीर के अंदर ब्लड सरकुलेशन अच्छे से होता है। जिसके वजह हम तंदुरुस्त रहते हैं। और मेडिटेशन करने से हमारा ध्यान भी केंद्रित रहता है। ध्यान केंद्रित होने से हम कोई भी काम सफलतापूर्वक कर सकते हैं।  

4.Sleep Sufficiently अच्छी नींद ले

12-Rules of success in Hindi 

 दोस्तों, हमारे शरीर फिट रहने के लिए, हमें अच्छी नींद लेना भी जरूरी होता है।  इसका मतलब यह नहीं कि आप को 10 घंटा 12 घंटा 15 घंटा सोना है।    आपको कम से कम 7 से 8 घंटा तक सोना है। आपको अपना हेल्दी और वेल्थी लाइफ के लिए, 7 से 8 घंटा सोना बहुत जरूरी होता है।  

5.Dress Smartly अच्छे कपड़े पहने

How to control your anger

Image credit : Pexels.com

 

 दोस्तों, आपके जो कपड़े होते हैं ना, वो आपके बारे में बताते हैं। इसीलिए  सफलता पाने के लिए, अच्छे कपड़े का भी बहुत अहम रोल रहता है। क्योंकि आपका कपड़े जितना अच्छे होंगे, आप में आत्मविश्वास भी उतना ही ज्यादा रहेगा।  

 एक कल्पना करें, मान लो कि आपके सामने से एक इंसान आ रहा है। वह एक कारपेंटर का तरह या  मानलो लो कोई मजदूर कि तरह कपड़े पहन रखा है। तो क्या आपको लग सकता है कि वह कोई कंपनी का मैनेजर होगा?    

चलो एक दूसरी बात करते हैं, सामने से कोई इंसान एक बहुत ही स्टाइलिश कपड़े पहन के आ रहे हैं। तो क्या आपको लगेगा कि वह कोई वकील होगा, नहीं ना।  

 दोस्तों, मेरा मतलब यह है कि आपके काम के हिसाब से आपके ड्रेसअप होना चाहिए। अगर आप खुद को ऊंचे लेवल पर देखते हो, तो आप की ड्रेसिंग भी वैसे ही होना चाहिए। मैं आपको यह नहीं कह रहा कि महंगे महंगे कपड़े खरीदे, मेरा कहने का मतलब यह है कि जो आपके पास है,  उसी में आप अच्छी तरह से तैयार हुई ये।  

 अगर आप नए कपड़े खरीदते हैं, तो उसमें आप अच्छी चॉइस रखें। जितना ज्यादा हो पाए स्मार्टली ड्रेस ऑफ कीजिए।  

  1. Act Fearlessly निर्भीकता से काम करें

12-Rules of success in Hindi   

कोई भी काम करने से पहले, या कोई भी डिसीजन लेने से पहले थोड़ा वक्त जरूर ले। मुझे यह काम करना है या नहीं। यह काम मेरे लिए अच्छा है या नहीं। इसमें विचार करें।  

 और जब आपने विचार कर लिया, आपने फैसला कर लिया कि मुझे यह करना है। तब आप निर्भीकता से काम करें। निर्भय होकर काम करें। और कर दीजिए जो आपको करना है।  

7.Work Patiently परिणाम में जल्दबाजी ना करें

12-Rules of success in Hindi   

कोई भी काम करने के बाद, उसके परिणाम में जल्दबाजी ना करें। थोड़ा सा वक्त जरूर दें। क्योंकि दोस्तों, जिम जाने के बाद ऐसा संभव है कि कोई इंसान एक ही दिन में जॉन अब्राहम जैसा बन जाए। नहीं ना।  या कोई Law का स्टूडेंट, एक दिन Law का किताब पढ़ के वकील बन जाए। नहीं ना।

इसीलिए, आप कोई भी काम करने के बाद परिणाम में जल्दबाजी ना दिखाएं। सब्र रखें। आप अपना काम में हंड्रेड परसेंट दीजिए। आपको जरूर अच्छा रिजल्ट मिलेगा।  

8.Think Creatively रचनात्मकता सोच

12-Rules of success in Hindi 

 आपको कोई भी काम मिलता है, उसमें क्रिएटिवली सोचें। जैसे कि कोई घोड़े या गधे में कोई सामान डालकर इधर से उधर लेकर गए और पटक दिए। आपको ऐसा काम नहीं करना है।  

 अगर किसी ने आपको बोले कि यह सामान उठाकर यहां से वहां लेकर आ जाए। उसमें भी आप अपना क्रिएटिव माइंड रखें। बेसिक मत सोचें। आपका क्रिएटिविटी हाई टॉप पर होना चाहिए।    कोई कोई इंसान है ऐसा होता है, जो बहाना कर देते हैं कि मेरे में तो कोई क्रिएटिविटी है ही नहीं।

ऐसा नहीं है दोस्तों क्रिएटिविटी सीखी जा सकती है। आप उस पर ध्यान दीजिए। थोड़ा-थोड़ा कंसंट्रेट करें। आप भी बहुत ज्यादा क्रिएटिव हो जाओगे।  

9.Behave Decently नम्र व्यवहार रखें

12-Rules of success in Hindi   

आप कहीं पर भी किसी से भी कोई व्यवहार करें, तो आप नम्र व्यवहार करें। आपका व्यवहार गलत नहीं होना चाहिए।  

  1. Earn Honestly ईमानदारी से कमाए

12-Rules of success in Hindi   

आप पैसा कमा हो। बेहिसाब कमाओ। पैसा कमाना कोई बुरी बात नहीं है। पैसा कमाना सबसे अच्छा है, लेकिन इमानदारी से। किसी का हक मारकर पैसा ना कमाए।    झूठ बोलकर, धोखेबाजी से यह कोई गलत काम से पैसा मत कमाओ। कोई भी गलत धंधा करके पैसा ना कमाए।  

11.Save Regularly नियमित बचत करें

12-Rules of success in Hindi   

दोस्तों, वक्त पंछियों की तरह उड़ता ही रहता है, चलता ही रहता है। आप कोई पीछे का वक्त सोच है। आप कहोगे कि “अरे इसका 5 साल बीत गया “। आपको वक्त का पता ही नहीं चलेगा।  

 क्योंकि दोस्तों वक्त किसी के लिए थमता नहीं किसी के लिए रुकता नहीं है। इसीलिए आपको आज का अच्छे दिन में  भविष्य के लिए बचत करना जरूरी रहता है। नियमित बचत करें।    मैं तो कहता हूं कि आपकी जो कमाई होता है, उसमें से कम से कम एक परसेंट भी बचत करें।

इससे क्या होगा आपको बचत करने का आदत भी होगा, और कुछ सालों बाद आपके साथ काफी पैसे रहेंगे। हमेशा साथ में ध्यान दीजिए।    क्योंकि आप बचत में ध्यान नहीं देंगे, तो आप जितना कमाओगे उतना ही खर्च कर दोगे।  

  1. Spend Intelligently खर्च में ध्यान दें

12-Rules of success in Hindi

   दोस्तों यह बात जो है ना, हमें एक सफल इंसान बनाने में  बहुत मायने रखता है। क्योंकि हम जितना कम आएंगे ना उससे ज्यादा खर्च करेंगे तो सोचिए हमारा भविष्य क्या होगा।    मान लीजिए आप ने कमाई किया है एक मजदूर की तरह, लेकिन आप खर्च करते हैं एक मालिक की तरह। यह आपका बेवकूफी होगा।  

 मान लो आप की तनखा है महीने का 10,000/- आपकी दोस्तों ने आपको बोला कि चलो पार्टी दो और आपने 2000 का पार्टी दे दिया। तो आप महा डफर हो। आपको कुछ समझ ही नहीं है, पैसा बचत करने का और खर्च करने का।    

आप अपनी तनखा को बहुत ही सोच समझ कर खर्च कीजिए। मैं आपसे यह नहीं कहता कि पार्टी मत कीजिए खर्चा मत कीजिए। जरूर कीजिए लेकिन अपने लेवल में अपनी हैसियत के मुताबिक।    यह नहीं कि आप हो गंगू तेली और बन जाओ राजा हरिश्चंद्र।  

 

दोस्तों, आप यह पोष्ट कैसा लगा ? यदि आपको अच्छा लगा तो कृपया कमेंट में बताना न भूले । 

Leave a Reply