10-ख़राब आदतें जो आपके खुशियों को बर्बाद कर सकते हैं |10-Bad Habits list That Can Destroy Your Happiness in Hindi

Bad Habits list

10- ख़राब आदतें जो आपके खुशियों को बर्बाद कर सकते हैं ( Bad Habits list )

दोस्तों, एक बुरी आदत को त्यागना, आपके जीवन में खुशियाँ बढ़ाने की संभावनाओ को दो गुना कार देता हैं। क्योंकि इससे आप न केवल अच्छे चीजों को अपने जीवन में आने देतें हो बल्कि आप अपने आपको बुरी चीजे से भी बचाते हो। बुरी आदतें ( Bad Habits list ) आपको हमेशा दुःखी रखता हैं। आपको बीच में हीं अटका के रखती हैं। आप ऐसे चीजे करते हैं हो आप नहीं चाहते हैं। इसलिए दोस्तों, आज हीं शुरू करें,अभी शुरू करें, खुद से प्रतिज्ञा करें। बुरी आदतें और बुरी चीजे को त्याग करें। अपने जीवन में सकारात्मकता लाए और अपने जीवन को खुशियों से भर दें।

1-अपने लक्ष्य को स्थगित करना या टालना ( Bad Habits list )

किसी भी काम को टालमटोल करने की आदतें आपको अपनी लक्ष्य तक कभी भी पहुंचने नहीं देगी। अपने लक्ष्य की ओर आज हीं कदम बढ़ाए। अगले दिन भी ऐसा ही करें। इसका मतलब यह नहीं है कि एक ही दिन में आपको सब कुछ करना है। थोड़ा हीं सही, लेकिन हरदिन अपने लक्ष्य की ओर कुछ करते रहिए।अपने दिलो दिमाग में हमेशा सकारात्मकता रखें।

2-औसत जीवन जीना 

अपनी कंफर्ट जोन से बाहर निकले। याद रखें बड़ी उपलब्धियां,बड़ी खुशियां, सिर्फ कड़ी मेहनत से ही हासिल किया जा सकता है।खुशियां केवल न सिर्फ हमारे दर्द और पीड़ा भूलने के लिए जरूरी हैं, बल्कि यह हमारे सपनों और लक्ष्य को पूरा करने के लिए भी जरूरी हैं।

3-खुद को नुकसान पहुँचाना

जो भी चीज हो, जो आपको सफलता हासिल करने से रोकते हैं, आपको आपको अपनी लक्ष्य तक पहुँचने से रोकते हैं, आपके खुशियों को बाधित करता हैं और आपको एक जगह में रोक के सबसे पहले उससे निकलने की रास्ता ढूंढिए। ऐसे पैटर्न बनाए,जो आपको अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद करें।

4-अपनी समस्याओं से भागना  

अपनी समस्याओं से भागने की बजाय, समस्याओं को हल करने की तरीका खोजे। अपने जीवन के समस्याओं से कभी भी शर्म ना करें। बल्कि उस समस्याओं से अपने जीवन में कुछ सीखने की कोशिश करें और उसे अपने जीवन की अवसर के रूप में देखें।

5-अपनी खामियों की चिंता करना

दोस्तों हर इंसान में खामियां रहता है। लेकिन यह आप पर निर्भर है कि क्या आप उन्हें वह करने की शक्ति देंगे जो आप चाहते हैं। इसके बजाय आपकी क्या खामियां है आपकी क्या कमजोरियां है उसे पहचानने की कोशिश करें। आप अपनी खामियां को कैसे सुधार कर सकते हैं इसमें विचार करें।

6-सब कुछ अपने नियंत्रण में लेने की कोशिश करना

दोस्तों नियंत्रण एक भ्रम है। यदि आप सब कुछ नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं तो आप जल्द ही निराश और क्रोधित हो जाएंगे। इसके बजाय याद रखें कि केवल एक चीज जिसे आप मजबूती से नियंत्रण कर सकते हैं वह हैं आपके के प्रतिकिया,आपके आसपास के वातावरण और आपके भीतर चल रही भावनाएं ।

7-दूसरों को दोष देना

दूसरों को दोष देने या दोष लगाने से कोई भी महान नहीं होता हैं। वास्तव में खुश रहने के का तरीका यह हैं की आप अपने कार्यों के लिए जवाफदेही बने और अपने स्वयं के परिणामों के लिए जिम्मेदार बने।

8-कुछ ऐसा बनने की कोशिश करें जो आप नहीं हैं

इतने सारे लोग कुछ ऐसा क्यों बनना चाहते हैं जो वह नहीं है? आपको खुश होने के लिए, अपने टैलेंट को बाहर निकालने के लिए, अपनी प्रतिभाओं को निखारने के लिए क्या करना चाहिए? इसमें गौर करें। अपनी तुलना किसी और से न करें। खुद को आईने में देखें और खुद से पूछे की आप कौन हैं? और जो आपको जवाफ मिले उस पर अपनी नींव रखें।

9-अतीत या भविष्य में जीना

वो उपाय जो वर्तमान से लेकर लम्बे समय तक रहने के लिए हैं, ताकि वास्तव में ये पता लगाया जा सके की आप को कैसे ख़ुशी मिलती हैं? आज के दिन को आप कैसे यादगार बना सकते हैं? आप खुशियाँ लाने के लिए क्या विकल्प चुन सकते हैं?

10-लगातार शिकायत करना

क्या आप बिस्तर में जाग गए? क्या आपके पास आश्रय और भोजन हैं? दोस्तों, जीवन की आवश्यकताओं को हल्के में न लें। जीवन के ये सभी आशीर्वादों के लिए आभारी रहें, भोजन,स्वास्थ्य,रिश्ते,आपका दिमाग़,आपका दिल। ज़ब आप खुद को शिकायत करते हुए पाते हैं, तो कृतज्ञतापूर्वक अपने चारो ओर देखने के लिए कुछ समय निकाले। और अंत में, उन आदतों को त्याग करें जो आपके लिए हानिकारक हैं, जिससे आपको ख़ुशी नहीं मिलती। उन चीजों को तलाश करें जो आपके मन, आपके शरीर और आपके दिल को खुश और स्वस्थ बनाएं।   दोस्तों, आपको यह पोस्ट कैसा लगा कृपया कमेंट्स में जरूर बताएं। ताकि अगले आने वाले पोस्ट में मैं आपके मुताबिक पोस्ट ला सकू। 

Leave a Reply