10- आदतें जो आपकी  Productivity  को बिलकुल बदल सकती है |10-Habits that can absolutely change your productivity

10- आदतें जो आपकी  Productivity  को बिलकुल बदल सकती है 

10- आदतें जो आपकी  Productivity  को बिलकुल बदल सकती है 

 

 

1.अपने ऑफिस को साफ सुथरा रखें Keep your office clean

10-Habits that can absolutely change your productivity

Image credit: Pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके अपने ऑफिस को अच्छा  और व्यवस्थित रखने से आपको 1.5 गुना अधिक समय तक Productive रहने में मदद मिलेगी? दस्तावेज, फोल्डरो और फ़ाइल को ढेर आपको केवल उन कार्यों कि याद दिलाएगा जिन्हे आप ने अभी तक समाप्त नहीं किया हैं।

आप एक बार फिर अपनी productivity और motivation को खोने और शुरू करने के बारे मे महशुस करेंगे। इसके बजाय, केवल उन चीजों को रखने कि कोसिस करें जो आपको विशेष काम के लिए चाहिए।

Multy Tasking को रोकने कि कोसिस करें और एक समय मे एक ही काम करें। इसके अलावा, अपने ऑफिस को व्यवस्थित करने के लिए बहुत सारे शांत तरीके हैं जो निश्चित रूप से आपको productive मूड मे ले जायेंगे।  

 

2. कठोर परिश्रम कि जगह बुद्धिमानी से काम करें Work smarter, not harder

10-Habits that can absolutely change your productivity

Image Credit : pexels.com

अमेरिका के Standford University के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर जॉन पेनकावेल ने एक अध्यन किया हैं, जिसमे उन्हें चौकाने बाला तथ्य पता चला हैं : कर्मचारी जो प्रति सप्ताह 56 घंटे काम करते हैं, वे उतना ही productive हैं, जितने वे प्रति सप्ताह 70 घंटे काम करते हैं।

हां, आपने सही पढ़ा हैं : आप कम काम कर सकते हैं फिर भी productive हों सकते हैं। इसलिए आपका दिनका काम शुरू करने से पहले, बैठ जाए और एक दिन मे जो काम करना हैं उसकी पूरी सूची बनाले। Overwork  करने कि कोसिस ना करें।  

 

3.  प्राथमिकता Prioritize

The real secret of success in Hindi

Prioritize

कोई भी काम करने से पहले काम कि प्राथमिकता कि सूची बनाना productive बनने कि पहले सीढ़ी मे से एक हैं ,और प्राथमिकताओ कि हिसाब से काम करना शुरू करें।  

लेकिन याद रखे : प्राथमिकता देना Effective Time Management के साथ closely connected रहना हैं। क्या आप जानते हैं? कि दुनियाँ कि सबसे प्रसिद्ध संगीतकार अपने कौशल पर कड़ी मेहनत करते हुए केवल 90 मिनट ही बिताते हैं।

यह पता चला हैं कि बड़ी प्रगति करने के लिए 90 मिनट समय ही पर्याप्त हैं। इसलिए आपकी समय smarter तरीके से   manage करिए।  

 

4.  विश्राम करना ना भूले Don’t forget to take a break

Prioritize

take a break

क्या हों अगर आपको कोई बताए कि आप ऑफिस पर ही झपकी ले सकते हैं? हाँ, यह प्रफुल्लित करने बाला लग सकता हैं। लेकिन क्योंकि नहीं अपने लंच ब्रेक के 15 मिनट थोड़ा आराम करने पर खर्च करें?  

काम पर झपकी का मतलब क्या हैं, जो आपको productive बने रहने मे मदद करता हैं। 15 से 30 मिनट कि हलकी नींद निश्चित रूप से आपको तरोंताज़ा कर देगी।

इसके अलावा यह आपको तनाब को कम करने मे मदद करेगा और आपको तनाब के कारको के प्रति कम संवेदनशील बना देगा। और कुछ भी काम पर निराश होने कि तुलना मे तेजी से काम कर सकते हैं।  

 

5. योजना सफलता कि कुंजी हैं Planning is the key of success

10-Habits that can absolutely change your productivity

Make Plan

आजकल Creative Process मे योजना को चालू करने के बहुत सारे तरीके हैं। न केवल यह प्रैक्टिकल हो सकता हैं और आपको productive भी बनाए रखेगा, बल्कि यह आपकी Creativity को व्यक्त करने का एक तरीका भी हों सकता हैं।  

इसके अलावा, आपको ऑनलाइन मे बहुत सारे आईडिया मिल जायेंगे। यदि आपको स्वयं करने का टाइम नहीं मिला हैं तो आप ऑनलाइन से प्लानिंग आईडिया ले सकते हैं।  

इसके अलावा, आप अपनी मीटिंग को यथासम्भव व्यवस्थित करने का प्रयास करें। यदि आपकी मीटिंग अक्सर जरुरत से ज्यादा समय तक चलती हैं, तो जरुरत के समय के लिए टाइमर सेट करने के प्रयास करें, और ज़ब अलार्म बंद हों जाता हैं तो मीटिंग समाप्त करें। इस तरह आपकी के टाइम बर्वाद नहीं होगा और इस टाइम को आप अन्य काम के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।  

 

6. अच्छी नींद ले Sleep Well

10-Habits that can absolutely change your productivity

Get good sleep

एक अच्छी नींद हर चीज का इलाज हैं। लेकिन क्या होगा अगर आपसे कोई कहे कि इससे आपकी productivity ख़राब हों सकती हैं?   जो लोग रात मे 7 घंटे से कम सोते हैं, वे अधिक बीमार हों सकते हैं। एक अच्छी नींद अच्छे मूड, मोटिवेशन और प्रोडक्टिविटी कि बूस्टर हों सकते हैं।  

7. प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करे Use natural lighting

10-Habits that can absolutely change your productivity

Use natural light

आपको कोई भी चीज ज्यादा काम करने के लिए मोटीवेट नहीं कर सकता, जितना आपको खिड़की के पास अपनी वर्क स्टेशन रख के होगा। अभी भी आपको संदेह हैं ?

एक सर्वे मे पाया गया कि खिड़की के पास natural light मे काम करने बाला व्यक्ति औसत्त से 12% ज्यादा productive होते हैं, इसलिए संकोच नहीं कीजिए जितना जल्दी हों सकें खिड़की के पास अपनी चेयर लगाइए और मस्त हों के अपनी काम मे लगे रहिए।  

 

8. सकारात्मक बने रहे Be positive

10-Habits that can absolutely change your productivity

Take rest

Productive मूड बनाने और बनाए रखने के लिए, न केवल अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए भी, हमेशा पॉजिटिव रहे। इसलिए अपने दृष्टिकोण को शांत और साकारात्मक रखें, यह निश्चित रूप से आपको बेहतर काम करने मे मदद करेगा।  

 

9..  व्यायाम Exercise

10-Habits that can absolutely change your productivity

Exercise

हमारे शरीर और मस्तिष्क पर व्यायाम का सकारात्मक प्रभाव बहोत पहले ही साबित हों चूका हैं। यह हमें रिचार्ज करने, हमारे दिमाग़ को ताज़ा करने मे मदद करता हैं। व्यायाम हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।  

अच्छी प्रोडक्टिविटी बनने के सन्दर्भ मे व्यायाम का सबसे अच्छा प्लस पॉइंट यह हैं कि हमें ध्यान केंद्रित करने मे मदद करता हैं। इसके अलावा, यह हमें तनाब कारको के प्रति कम संवेदनशील बनता हैं और एक सकारात्मक मानसिकता बनता हैं। डेली 20 कि कसरत प्रोडक्टिविटी के लिए एक बेहतरीन बूस्टर होता हैं।  

 

10. अपनी फोन बंद करें Turn off your phone

10-Habits that can absolutely change your productivity

Switch off your phone

क्या आप जानते हैं कि आपका फोन आपको सुस्त बनाने मे अहम रोल कर रहे हैं? ज़ब आप कोई महत्वपूर्ण मीटिंग मे हों और उसी वक्त आपकी फोन जोर से बजने लगे तो सबके ध्यान भटका सकते हैं, जो कि एक Business man के लिए अच्छी बात नहीं हैं। इसलिए आप कोई महत्वपूर्ण मीटिंग मे हों तो तो अपनी फोन को साइलेंट कर के रखें।  

 

Best powerful motivation in Hindi

10-Habits that can absolutely change your productivity

आज के युग में सच्चा प्यार हार है, और खुश वहीं है जो 10 जगह मुंह मार रहा हैं।  इसीलिए जिंदगी में प्यार व्यार का चककर छोड़ो।  और इतना काबिल बन जाओ की कोई आपसे ये ना बोल सके की मेरा बिना तेरा क्या होगा।  

हमसफर बनाओ तो ऐसा बनाओ जो हालात बदल दे, ऐसा हमसफर किस काम का जो हालात के साथ खुद बदल जाए।  अजीब लोग होते हैं दुनिया के, खुद बदल जाते हैं और कहते हैं तुम कितने बदल गए।  

मुश्किल हमें तब दिखाई देती है, जब हमारा ध्यान लक्ष्य पर नहीं होता।  और दूसरों में गलतियां तब दिखाई देती है जब हमारा ध्यान खुद पर नहीं होता।  

याद रखें गलतियां पीठ की तरह होती है, सिर्फ दूसरों की दिखाई देती है।  लेकिन इंसान को खुद की गलती दिखाई देने लगे उस दिन उसका जीवन बदल जाता है एक कड़वा सच है।  

हर नई शुरुआत इंसान को डराता है, पर याद रखना सफलता भी थोड़ी मुश्किलों के बाद ही आती है। जो डर कर रुक जाता है, उसकी किस्मत उससे रूठ जाती है।

  किसी ने क्या खूब कहा है, बेमतलब बेफजूल बेकार नहीं है, आजकल के रिश्ते हैं, साहब बस वफादार नहीं है।   अगर आप जीवन में खुश रहना चाहते हैं, सफलता पाना चाहते हैं, तो  दूसरों की गलतियों से सीखना शुरू कर दीजिए।  क्योंकि किसी के पास भी इतना जीवन नहीं है कि वह खुद गलतियां कर कर सीखें।  

बहुत खुद किस्मत होते हैं वह लोग, जिन्हें समय और समझ एक साथ नसीब हो जाती है, क्योंकि अक्सर समय पर समझ नहीं आती और जब समझ आती है तब समय हाथ से निकल चुका होता है।  

यह जमाना ही कुछ ऐसा हो चुका है, यहां हर किसी को दरारों में झांकने की आदत सी है, लेकिन अगर दरवाजा खोल दो तो कोई पूछने भी नहीं आता।  

किसी ने खूब कहा है, जिसकी जैसी नियत, वैसी कहानी रखता है, कोई परिंदे के लिए बंदूक तो कोई पानी रखता है।  इसलिए अपने कर्म हमेशा अच्छे रखिए।  लोगों का क्या है लोग तो पल पल अपनी राय बदलते हैं, हैसियत देखकर बातों के मिजाज बदलते हैं।  

1  दिन भी नहीं निभा सकेंगे मेरा किरदार, वह लोग जो हर रोज मुझे हजारों सलाह देते हैं।  दोस्तों एक इंसान सब कुछ भूल सकता है, सिवाय उन पलों को जब उसे अपनों की सबसे ज्यादा जरूरत थी।  और वे उनके साथ नहीं थे इसलिए हमेशा अपनों का साथ जरूर दीजिए क्योंकि, सलाह तो हर कोई मुफ्त में दे सकता है, लेकिन , साथ हर कोई देने को औकात नहीं रखता।

  कभी-कभी सोचता हूं जिंदगी कितनी अजीब सी हो गई है, खुश दिखना खुश रहने से ज्यादा जरूरी हो गया है।   शुक्र है ऊपर वाले का जो उसने मुझे धोखा खाने वालों से रखा, नकी धोखा देने वालों में।  

किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा ना कीजिए, दुनिया विश्वास पर नहीं चलते, क्योंकि अगर विश्वास पर चलती है, किसी के दरवाजे पर ताले ना लगे होते। इसलिए अपने घर के साथ-साथ अपने आत्म सम्मान और अपनी भावनाओं का ख्याल भी खुद रखना सीखे।  

बहुत से लोग आपके जिंदगी में आएंगे जिंदगी को बर्बाद करके चले जाएंगे और आप बस पछताते रह जाओगे।  इसलिए अपना सारा समय दूसरों के चक्कर में बर्बाद करने से बेहतर है खुद को करियर बना वह खुद के लाइफ में आगे बढ़ो। और वह सब हासिल करो जिसके दूसरे सपने देखते हैं।  यकीन मानिए जैसे तुम चाहते हो, वह खुद आकर तुमसे गले लग जाएगा।  

दोस्तों, अगर आपको इ पोस्ट पसंद है तो अपनी दोस्तों के साथ सेयर करना न भूले ।

 

 

Leave a Reply