यदि आप अपने जीवन में सफलता चाहते हैं तो इन 5 इंसानों से दूर रहें | Avoid these 5 types of person in life

Avoid these 5 types of person in life

 मेरा Favourite Quotes  में से एक है,

“आप उन 5 लोगों के औसत हैं जिनके साथ आप सबसे अधिक समय बिताते हैं “

  यदि आप अपने जीवन में सफलता चाहते हैं तो इन 5 इंसानों से दूर रहें. इन शब्दों ने मेरी आंखों को इस तथ्य के बारे में खोला की जिन लोगों के साथ हम समय बिताते हैं, जिन्हें हम मित्र बुलाते हैं, उनके प्रभाव हमारे निर्णय क्षमता पर भी पड़ता है जिसके वजह से हम कभी सफलता हासिल करते हैं और नहीं भी। दुर्भाग्य से, हर कोई हमें बेहतर होने के लिए या सफलता हासिल करने के लिए आगे नहीं धकेलता है।

कुछ लोग हमें अपने सपनों को हासिल करने से रोकते हैं। हमें जोखिम लेने से रोकते हैं और हमें यह महसूस नहीं हो रहा होता है।  इसलिए आपको हर समय  जागरूक होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि जिस मित्रों के साथ आप समय बिताते हैं कहीं वह जहरीला तो नहीं। इसलिए आपको सही मित्रों का चुनाव करना चाहिए।   आपको अपना लक्ष्य हासिल करना है तो यह 5 तरह की व्यक्ति के संगत से बचना चाहिए।

.जीवन में सफलता चाहते हो तो

1.जीवन में सफलता चाहते हो तो शिकायत कर्ता से दूर रहो 

   शिकायतकर्ता वे लोग हैं जो हमेशा शिकायत करते हैं, उनका जीवन या नौकरी बुरी है या जो कुछ भी। वह लगातार हर चीज के बारे में शिकायत करते रहते हैं, लेकिन इसके बारे में कभी कुछ नहीं करते।  

 एक शिकायतकर्ता के आसपास होने के कारण आप पर भी टोल लग सकता हैं। शायद आप शिकायतकर्ता में शामिल होना शुरू कर देते हैं,और इससे पहले कि आप यह जानते हैं,आप उन नकारात्मक सोच को अपना लेते हैं। यह एक निराशावादी संक्रामक हैं। यही कारण हैं की आपको शिकायतकर्ता के साथ बैठने से पहले दो बार सोचना चाहिए।

2.जीवन में सफलता हक की तलाश करने वाले से दूर रहो 

ये वो लोग हैं,जो महसूस करते हैं की वे जीवन में कुछ चीजों का हकदार हैं, जैसे कि उन्हें किसी भी चीज के लिए काम करने की जरूरत ही नहीं होती हैं, उनके आसपास के लोग उन्हें कुछ दे देते हैं। यह वह लोग हैं, जो आपको बातों में बहकाके के आपके सपनों का हासिल करने से भटका ते हैं।    

यदि आप अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो यह आपके के लिए यह बहुत घातक हो सकता है। आपके की दृढ़ संकल्प को अवरुद्ध कर सकता है, और दिल में धड़कते मोटिवेशन को भी मार सकता है। इसे  पहचानना होगा। यदि आप बेहतर जीवन चाहते हैं तो आपको इसे बनाना होगा।  

3. अनुरूपक 

 Conformers सभी के सबसे लोकप्रिय है। वे वही है जो उन पर निर्धारित सीमा के अनुरूप हैं। उनके पास कोई सपना नहीं है जिसका वह पीछा कर रहें हैं। वह एक रोबोट की तरह जीता है।

सुबह उठते हैं ऑफिस जाते हैं, हफ्ते में 40 घंटे काम करते हैं, जिसे वे नफरत करते हैं, घर जाते हैं खाते पीते हैं और सो जाते हैं फिर सुबह से वही दिनचर्या शुरू।  

 कई लोग ऐसे हैं जो इस से संतुष्ट हैं, और य पूरी तरह से ठीक भी है। लेकिन वह इंसान जो बड़े सपना देखते हैं, वह इंसान औसत जीवन के अनुरूप नहीं हो सकता है। इसलिए अपना वर्तमान के काम को करते हुए, अपने सपनों के अनुरूप कुछ और बनने के दिशा में अतिरिक्त प्रयास शुरू करना चाहिए।

ज़ब आप अतिरिक्त कामों में सफल होते हैं,तो और आखिरकार आप अपने जूनून को पूरा समय देने के लिए अपनी नौकरी छोड़ देंगे।

4. ज्यादा  पार्टिया पसंद करने वाले 

   यह वह लोग हैं जो सप्ताह में 5 दिन पार्टी करने की योजना बनाते रहते हैं। जो हर रात बाहर जाने के लिए तैयार रहता हैं। निश्चित रूप से पार्टी मजेदार हो सकता हैं लेकिन सावधान रहें – वे आपको अपने सपनों से भटका सकते हैं।  मुझे गलत नहीं समझना, यदि आपको कुछ समय मिले तो अपने दिमाग़ को Relax और Healthy रखने के लिए आराम दें।

लेकिन, Bar Hopping समाधान नहीं हैं। ये आपको अपने जीवन के खुशियों से बहुत दूर ले जाकर पटक देगी। पार्टी को ज्यादा प्राथमिकता देकर आप खुद को अपने जीवन के लक्ष्य से भटक जाते हो। आप का लक्ष्य क्षणिक मनोरंजन से बहुत बड़ा हैं। इसलिए आपको एक व्यक्ति के रूप में बढ़ने के लिए आपको पहले बड़ा होना पड़ेगा।

5. संदेह करने वाले 

  संदेह करने वाले बहुत निचले स्तर के होते हैं। वे आपके बड़े सपने के बारे तो सुनेंगे, लेकिन वे आपके बड़े सपने को बड़े विचार नहीं कहेँगे। वे आपको जितना हो सके Demotivate करना चाहेंगे। आपके बड़े सपनों का आशाओं को तोडना चाहेंगे।  

यदि आप वास्तव में बड़े लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं,तो आपको संदेह करने वालों से दूर रहना पड़ेगा क्योंकि ज़ब आप अपने लक्ष्य को अपने सपने को पूरा करने के लिए आगे बढ़ते हैं तो वे आपको हतोत्साहित कर सकते हैं।इसलिए आपके समूह में संदेहियों की पहचान करना आपके लिए और भविष्य में आपके सफलता के लिए फायदेमंद होगा।  

यह  भी  पढ़े  :

 

इसलिए अपने आसपास Supportive इंसान को हीं रखें। ज़ब आप किसी वजह से अपने प्रेरणा खो देतें हैं, तो वे आपको प्रोत्साहित करते हैं। आपकी सफलता इस पर निर्भर करती हैं।   दोस्तों, जीवन में सफलता पाना चाहते हो तो आपको यह पोष्ट कैसा लगा कमेंट्स में जरूर बताए।

यदि आप अपने जीवन में सफलता चाहते हैं तो इन 5 इंसानों से दूर रहें | Avoid these 5 types of person in life

यह पोस्ट आपको कैसा लगा , कृपया आपकी अमूल्य सुझाव दें

Scroll to top
%d bloggers like this: