क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या  बताते है।

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

कभी भी कोई भी  इंसान को उसके चेहरे से जज नहीं करना चाहिए। लेकिन, बात तो यह भी सच है कि First Impression कई लोगों के लिए Last Impression भी बन जाता है। First Impression आखिरकार रूपरंग से ही तो बनता है।

 

अगर हम गौर करें तो पाएंगे कि इंसान के शारीरिक फीचर्स उसके बारे में काफ़ी कुछ कहते हैं। इसके लिए अगर कुछ चाहिए तो वो हैं, बस आपके देखने के नजरिया। तो आज के इस पोस्ट में बिल्कुल यही बताने वाला हूं।

 

इंसान के फिजिकल appearance के बारे में। कुछ ऐसे Intresting  Fact जिन्हें जानने के बाद शायद आप भी, इंसान के बाहरी रूप रंग से उसकी आत्मा का एक झलक देख पाएंगे और जान पाएंगे कि आपके सामने खड़ा इंसान असल में कैसा हैं। और आप भी इन Fact को अपने appearance भी तुलना करके देख सकते हो। और शायद अपने बारे में वो चीजें जान सकते हो, जो आपको भी खुद ना पता हो।  

 

1.wrinkles झुर्रिया

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

  वैसे तो झुर्रियां सिर्फ एक ही चीज को संकेत करता हैं, और वो हैं इंसान उम्र  उम्र। लेकिन, उम्र कि अलावा यही झुर्रियां आपके Character के बारे में भी काफ़ी कुछ कहते हैं। तो कैसे? अगर यह झुर्रियां ज्यादातर मुंह सुरु आँख के पास हैं, तो इसका मतलब यह हैं कि वह इंसान बहुत ही हंसमुख और ऑप्टिमिस्टिक इंसान हैं। और प्रैक्टिकल से ज्यादा इमोशनल हैं।

 

यदि अगर झुर्रियां इंसान के माथे और eyebrow के बीच में हैं तो इसका मतलब यह हैं कि वह इंसान बहुत ही चिंता करता हैं। दूसरी बात ये झुर्रियां कई बार दिल कि बीमारियों को भी संकेत करता हैं। इसलिए अगर आपके रिश्तेदार या नजदीक के कोई इंसान को ज्यादा झुर्रियां हैं तो तो उन्हें checkup के लिए जरूर लेकर जाइए।  

 

2.Eyes आँख

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

यह भी पढ़े :

 

  “Eyes are the windows of your soul” इन आँखों में झांक के देखो गे तो इंसान के अंतरात्मा तक पहुंच सकते हो। यह बात एक शायरी जैसी लगती हैं, लेकिन इसमें बहुत सच्चाई हैं। आँखे कई बार ऐसी चीजें बोल जाती हैं जो इंसान के जुबान और उसके चेहरे के भाव नहीं बोल पाते। लेकिन, चलिए इस शायरी से बाहर निकलते हैं, और साइंटिफिक बात जानते हैं।

 

साइकोलॉजिकल पॉइंट से बात करें तो, एक अध्ययन के अनुसार लोगों को भूरी आँखों वाले नीली आंखों वालों  ज्यादा भरोसेमंद होते हैं। कई मामला में असल में ये बात सच भी हुआ हैं। मेडिकल पॉइंट ऑफ़ व्यू से भी आँख इंसान के हेल्थ कंडीशन के बारे में भी काफ़ी कुछ बताती हैं। पिली आँखे, साधारणतया मलेरिया और जन्डिस जैसा बीमारिओ को संकेत करती हैं। और वही रेटिना के पास लाल धब्बे डायबिटीज को संकेत करते हैं।  

3.Height ऊचाई

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

  जी हाँ दोस्तों, एक इंसान की ऊंचाई भी अप्रत्यक्ष रूप से उस इंसान के बारेमे काफ़ी कुछ बताते हैं। ऊंचाई ज्यादा होने का सीधा कनेक्शन होता हैं, इंसान कि ग्रोथ हार्मोन लेवल से। ये ग्रोथ हार्मोन कई बीमारिओ से protection देता हैं।

 

साधारणतया ऊंचे लोगों को दिल कि बिमारी का जोखिम कम होता हैं। लेकिन, कम ऊंचे लोगो के तुलना में इन्हें कैंसर का ज्यादा जोखिम होता हैं। साल 2013 में 47 पुरुष और 83 महिलाओं में कि गई एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ऊंचे इंसान और चौड़े चेहरे वाले लोग ज्यादा अच्छे Leader दिखाई पड़ते हैं, और अक्सर ऐसा होते भी हैं।  

 

4.Facial Structure चेहरा कि बनाबटे

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

  एक इंसान को Facial Structure को देख के हम लोगों को एक ही झलक में जज कर लेते हैं। रणदीप हुड्डा गुस्सैल, गोविंदा हंसमुख और फरहान अख्तर गंभीर। ए सारे चीजें उनके चेहरे पे एक झलक देखते ही हम कह देते हैं। इन डिडक्शन से साइकोलॉजिस्ट और Neurologist ने कई सारे इंट्रेस्टिंग बातें खोज कि हैं।

 

जिनके चेहरे लम्बे से ज्यादा चौड़े होते हैं, और जिनके गालो के हड्डिया ज्यादा चौड़े और बड़े होते हैं, वे लोग ज्यादा Ambitious, Aggressive और strong दिखाई देतें हैं। ऐसा कई मामले में सच भी होता हैं। क्योंकि चेहरे कि ए फीचर्स ज्यादा Testosterone के कारण भी होते हैं। और ज्यादा Testosterone मतलब ज्यादा मर्दानगी। और दूसरे शब्दों में काहे तो ज्यादा aggressive, मजबूत।  

 

5.Nose नाक

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

  एक इंसान के चेहरे के शायद सबसे महत्वपूर्ण  होता हैं इंसान के नाक। अलग अलग व्यक्ति के अलग अलग किस्म के नाक होते हैं। लेकिन, ये नाक सिर्फ आपको चेहरे को भद्दा या सुंदर नहीं  बनाती बल्कि आपके Character के बारे में भी कुछ चीजें बताते हैं।

 

साइंटिस्ट द्वारा 1700 लोगों में कि गई सर्वेक्षण कि मुताविक एक बड़े नाक बड़े Signify करती हैं। वही पर छोटी नाक वालों के सपने और चाहत भी औसत होते हैं। इसके अलावा अगर इंसान के नाक के Tip बड़ी और गोल हो तो पाया गया कि वो फाइनन्स और इन्वेस्टमेंट के फील्ड में काफ़ी तरक्की कि हैं। और वही जिनके नाक नुकिल्ली होती हैं, उन्हें पैसो का कोई मोह नहीं होता।  

 

6.Posture आसन 

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

  एक Posture उसके पुरे शरीर का  appearance को चेंज कर देता हैं और उस इंसान के बारे में काफ़ी कुछ केह सकता हैं। अगर आपका posture अच्छा हैं, और आप हमेशा सीना तान के पीठ सीधी और उची गर्दन के साथ उठते बैठते हैं, तो आप चाहे जितने ही इंट्रो वैर्टेड शर्मिंले क्यों न हो, लोग आपको बहुत ओपन, फ्रेंडली और कॉंफिडेंट समझेंगे। और आप सुंदर ना भी हो तभी आप लोगों को आकर्षित लगेंगे।

 

वही अगर आपके गन्धे और पीठ हमेशा झुके रेहते हैं, आप चाहे जितने ही सुंदर और कॉंफिडेंट क्यों ना हो, लोग आपको शर्मीला समझेंगे और आपकी ओर आकर्षित भी नहीं होंगे। और दोस्तों, ऐसे ही नहीं हमें बायोलॉजी में अच्छे posture रखने कि सिख दी जाती हैं।  

 

7.Shoes जूते

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

  कई लोगों से सुना होगा कि आपके जूते आपके Characters को अच्छे परिभाषित करते हैं। अगर आपके जूते अच्छे हैं तो लोग आपको पॉजिटिव नजरों से देखेंगे। और वही अगर आपके जूते भद्दे और गंदे या फट्टे हुए हैं तो लोग आपको उन्ही जजमेंटल नजरों से देखंगे। इसके अलावा प्रैक्टिकल जूते को फ्रेंडली लोगों से, Ankle boots को Aggressive लोगों से और Uncomfortable सी दिखने वाले जूते को शांत लोगों से associate किया जाता हैं। इसलिए आप हमेशा अच्छे जूते पहनने कि कोशिस करें और उन्हें सफसुगधरा रखें।  

 

8.Hello Effect प्रभामंडल प्रभाव 

क्या आप जानते है ? ये 9-चीजे जो आपके बारे में क्या बताते है

  अगर कोई चीज सुंदर और अच्छी दिखती हैं, तो हमारे दिमाग़ को उनके हर बात अच्छी लगती हैं। इस साइकोलॉजिकल रिएक्शन को कहते हैं Helo Effect। ये Hello Eeffect ही होता हैं जो कई बार हमें धोखा दें जाता हैं। ज़ब हम अच्छे दिखने वाले लोगों को कम Attractive लोगों से ज्यादा Competent समझते हैं। इनफैक्ट इस Hello Effect के कारण कई बार रिक्रूटमेंट प्रोसेस में भी रिक्रूटर्स Attractive लोगों को जल्दी Hire करते हैं। और अगर आप अपने फिजिकल Appearance में Effort डाले और हमेशा Neat and put together लगे तो लोग आपको भी पॉजिटिव Character से Associate करेंगे। और इसका बिपरीत भी उतना ही वैलिड हैं जितना कि ए बात।   

 

9.Dorian Grey Effect डोरियन ग्रे प्रभाव 

 

  आपने Dorian Grey कि कहानी शायद सुने होंगे, कैसे Dorian पाप के ऊपर पाप करता गया और उसकी पेंटिंग भद्दी होती चली गई। वास्तविक जिंदगी में हम इंसानों के साथ भी कुछ ऐसा ही होता हैं।

 

आपकी आदतें और आपकी रहन सहन आपके चेहरे पे साफ दिखाई पड़ता हैं। अगर आप ज्यादा Smoke या Drink करते हैं तो आपके Skin, दांत और पेट में इसका सीधा असर दिखाई पड़ेगा। और लोगों को समझ भी आ जाता हैं। वही अगर आप रोज एक्सरसाइज करते हैं, नशा नहीं करते और हेल्थी खाते हैं, और खुश रेहते हैं तो आपके शरीर जवान लगते है, आप आकर्षक दीखते हैं।

 

एक healthy lifestyle सिर्फ आपकी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी नहीं हैं, बल्कि आपके बाहरी सुंदरता के लिए भी जरूरी हैं। बरना जो हाल Dorian Grey का Portrait का हुआ वही आपका भी हो सकता हैं। दोस्तों, यदि आपका Physical Appearance इस List में किसी भी चीज से मिलता हो तो घबराइए मत, जिस तरह आपके के हथेली रेखाए बदलती रहती हैं, इसी तरह आपके शरीर के Physical Feature भी समय के साथ बदल ते रेहते हैं।

 

इंसान बाहर से चाहे जितना भी सुंदर क्यों ना हो, अंत में उस इंसान के आत्मा के सुंदरता ही मायने रखती हैं। ये सब चीजें Short Run में आपके Impression Create करने में help करेगी। Long Run में आपके True Value ने। इसीलिए Physical Appearance में नहीं अपनी अंतरआत्मा के सुंदरता पर भी ध्यान दीजिए।  

 

दोस्तों , आपको यह पोष्ट कैसा लगा कृपया कमेंट में बताना न भूले ।

Leave a Reply